A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा 12वीं कक्षा की परीक्षा होगी या नहीं? जानिए कब आएगा सरकार का फैसला

12वीं कक्षा की परीक्षा होगी या नहीं? जानिए कब आएगा सरकार का फैसला

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार (24 मई) को 12वीं की परीक्षा के बारे में ऐलान हो सकता है। तकरीबन 20 विषयों की परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। वस्तुनिष्ठ प्रश्न की परीक्षा की तैयारी की जा रही है।

12वी कक्षा की परीक्षा होगी या नहीं? जानिए कब आएगा सरकार का फैसला- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO 12वी कक्षा की परीक्षा होगी या नहीं? जानिए कब आएगा सरकार का फैसला

नई दिल्ली। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार (24 मई) को 12वीं की परीक्षा के बारे में ऐलान हो सकता है। तकरीबन 20 विषयों की परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। वस्तुनिष्ठ प्रश्न की परीक्षा की तैयारी की जा रही है। केंद्रीय मंत्री समूह और राज्य सरकार के शिक्षा मंत्रियों के साथ रविवार को बैठक में इस पर चर्चा की गई है। होम सेंटर में परीक्षा लेकिन इन्वेजीलेटर दूसरे स्कूल के होंगे। होम साइंस जैसे विषयों की परीक्षा नहीं होगी।

गौरतलब है कि 14 अप्रैल को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित और 10वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक में किया गया था। ये परीक्षाएं 4 मई से 14 जून के बीच होनी थीं। कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्डों, सीबीएसई और आईसीएसई ने अपनी बारहवीं कक्षा की परीक्षा, 2021 को स्थगित कर दिया है। छात्रों एवं अभिभावकों का एक बड़ा वर्ग बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहा है हालांकि स्कूलों के प्रचार्यो की परीक्षा के विकल्पों को लेकर अलग अलग राय है। इसके अलावा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मेडिकल कालेजों में दाखिले के लिये नीट प्रवेश परीक्षा एवं कुछ अन्य परीक्षा स्थगित की।

Latest Education News