A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा AIIMS ने की NExT मॉक टेस्ट की घोषणा, इस तारीख को होगी आयोजित

AIIMS ने की NExT मॉक टेस्ट की घोषणा, इस तारीख को होगी आयोजित

AIIMS ने NExT मॉक टेस्ट की घोषणा कर दी है। ये टेस्ट जुलाई में आयोजित की जाएगी। इस टेस्ट के लिए फीस थोड़ी ज्यादा रखी गई है। जिसे लेकर छात्रों और बच्चों ने आलोचना की है।

AIIMS- India TV Hindi Image Source : NEXT.AIIMSEXAMS.AC AIIMS ने की NExT मॉक टेस्ट की घोषणा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली ने NExT मॉक टेस्ट की घोषणा कर दी है। वह अब नेशनल मेडिकल काउंसिल की ओर से नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) के लिए मॉक या एक्सर्साइज आयोजिक करेगा। MBBS के फाइनल ईयर के स्टूडेंट इसमें भाग ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट Next.aiimsexams.ac.in पर आवेदन करना होगा। जानकारी दे दें कि इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 जून को शुरू हुई और 10 जुलाई को शाम 5 बजे समाप्त होगी।

कब होगा टेस्ट?

NExT मॉक टेस्ट 28 जुलाई, 2023 को निर्धारित है। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं: रजिस्ट्रेशन और बुनियादी उम्मीदवार की जानकारी, परीक्षा अद्वितीय कोड (ईयूसी) का निर्माण और मॉक/प्रैक्टिस के लिए आवेदन पूरा करना। इसके लिए एडमिट कार्ड 21 जुलाई को जारी किए जाएंगे।

Click here for the notification

NExT mock test information bulletin

कितनी देनी होगी फीस?

जानकारी दे दें कि सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹2,000 है और एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस आवेदकों के लिए यह ₹1,000 है। बेंचमार्क विकलांगता (पीडब्ल्यूबीडी) वाले व्यक्तियों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। एनएमसी ने NExT मॉक टेस्ट की नोटिफिकेशन भी जारी की है और ये आपको आधिकारिक वेबसाइट Next.aiimsexams.ac.in पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। उम्मीदवार इसमें परीक्षा पैटर्न और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देख सकते हैं।

Direct link to apply

फीस को लेकर हुई आलोचना

बता दें कि इसके जारी होने के कुछ ही देर बाद इसकी फीस को लेकर छात्रों ने जमकर आलोचना की। छात्रों और डॉक्टरों ने  इस शुल्क को "मजाक" बताया है। यही नहीं "चिकित्सा शिक्षा" और एनएमसी का "पैसा कमाने" का तरीका भी कहा। बता दें कि NExT राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी परीक्षा की जगह लेगा।

ये भी पढ़ें-

अब मध्य प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाए जाएंगे वीर सावरकर से जुड़े पाठ, सरकार ने लिया फैसला

 

Latest Education News