A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा कलकत्ता विश्वविद्यालय ने दिया छात्रों को झटका, अब ऑनलाइन परीक्षा के लिए 24 घंटे की जगह मिलेंगे सिर्फ 3 घंटे

कलकत्ता विश्वविद्यालय ने दिया छात्रों को झटका, अब ऑनलाइन परीक्षा के लिए 24 घंटे की जगह मिलेंगे सिर्फ 3 घंटे

पूर्वी भारत की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक कलकत्ता विश्वविद्यालय ने कोरोना संकमण के दौरान पहली बार ली जा रही आनलाइन परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है।

calcutta University- India TV Hindi Image Source : FILE calcutta University

कोलकाता। पूर्वी भारत की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक कलकत्ता विश्वविद्यालय ने कोरोना संकमण के दौरान पहली बार ली जा रही आनलाइन परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। एक अधिकारी ने बताया कि कलकत्ता विश्वविद्यालय ने अपने स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को घर से ऑनलाइन अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए उत्तर देने के लिए तीन घंटे प्रदान करने का फैसला किया है। बता दें कि इससे पहले विश्वविद्यालय प्रबंधन ने छात्रों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए 24 घंटों का समय दिया था। 

विश्वविद्यालय 1 से 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करेगा। एक अधिकारी ने बताया कि "यह निर्णय लिया गया है कि यूजी और पीजी दोनों स्तरों पर छात्र तीन घंटे में अपने पेपर लिखेंगे। किसी भी संभावित नेटवर्क समस्या को ध्यान में रखते हुए, आधे घंटे से एक घंटे के समय तक आवंटित किया जाएगा।”

सीयू जल्द ही इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करेगा। प्रबंधन के अनुसार यूजीसी ने पेपर लिखने के लिए उम्मीदवारों को 24 घंटे देने के लिए अपना मन्तव्य व्यक्त किया था, जो कि ओपन बुक प्रणाली की तरह ही था। इसे देखतेहुए संकाय परिषद ने शनिवार को एक आपातकालीन बैठक आयोजित की और परीक्षा की अवधि 3 घंटे करने का निर्णय लिया। 

Latest Education News