A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CAT Exam 2020: कैट परीक्षा में बचे हैं बस 3 दिन, इस बचे समय में ऐसे करें खुद को तैयार

CAT Exam 2020: कैट परीक्षा में बचे हैं बस 3 दिन, इस बचे समय में ऐसे करें खुद को तैयार

कोरोना काल के दौरान भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) में मैनेजमेंट कोर्सेस में दाखिले के लिए होने वाले कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (सीएटी या कैट) 2020 का आयोजन 29 नवंबर को होना है।

<p>CAT Exam 2020 Just 3 days left for CAT exam, prepare...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE CAT Exam 2020 Just 3 days left for CAT exam, prepare yourself in this remaining time

CAT Exam 2020: कोरोना काल के दौरान भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) में मैनेजमेंट कोर्सेस में दाखिले के लिए होने वाले कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (सीएटी या कैट) 2020 का आयोजन 29 नवंबर को होना है। कैट 2020 के लिए मुश्किल से तीन दिन बचे हैं, परीक्षा के दिन की रणनीति तैयार करने का समय आ गया है। इस खबर में हम आपको इसके बारे में कुछ सुझाव देंगे। आएँ शुरू करें!

1. अच्छी नींद लें: जब आप मन की सुकून की स्थिति में हों, तो परीक्षा का प्रयास करना हमेशा बेहतर होता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि आप परीक्षा से पहले अच्छी तरह से सोए और आराम करें। परीक्षा के दौरान नींद की कमी आपके एकाग्रता स्तर को प्रभावित कर सकती है।

Image Source : googleCAT Exam 2020

2. स्वस्थ और हल्का भोजन करें: परीक्षा से पहले हल्का, स्वस्थ घर का भोजन करें। यह आपको परेशान पेट होने के किसी भी अवसर से बचने में मदद करेगा। चूंकि परीक्षा के दौरान toilet ब्रेक ना लेना पड़े, इसलिए परीक्षा से पहले खुद को हाइड्रेट करें और परीक्षा के दौरान पानी पीने से बचें।

Image Source : indiatvCAT Exam 2020

3. अंतिम-मिनट के रिविजन से बचें: अंतिम मिनट में रिविजन करने से बचने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपको तनाव या भ्रम हो सकता है। कैट जैसी परीक्षा के लिए, क्या मायने रखता है कि आप पूरे साल कितनी अच्छी तरह तैयार हैं।

Image Source : googleCAT Exam 2020

4. प्रश्नों को प्राथमिकता दें: परीक्षा के पहले 10 मिनट के दौरान, प्रश्नों को उनकी कठिनाई स्तर के अनुसार प्राथमिकता दें। पहले आसान सवालों का प्रयास करें, और अंत में सबसे कठिन सवालों का। यह रणनीति आपको समय पर परीक्षा में प्रयास करने में मदद करेगी।

Image Source : indiatvCAT Exam 2020

5. एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय खर्च न करें: कई बार, ऐसे प्रश्न होते हैं जो आपका बहुत समय लेते हैं। और उन प्रश्नों का प्रयास करते समय, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि क्या आप उचित समय सीमा के भीतर उन प्रश्नों का सही उत्तर दे पाएंगे। यदि आप आश्वस्त नहीं हैं, तो उन प्रश्नों पर आगे बढ़ना सबसे अच्छा है, जिनके बारे में आप आश्वस्त हैं

Image Source : indiatvCAT Exam 2020

6. परीक्षा को दूसरे मॉक टेस्ट के रूप में सोचें: परीक्षा से पहले, अपने आप को याद दिलाएं कि यह एक और नकली परीक्षा है और आप अपने मॉक टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह आपको परीक्षा का प्रयास करते समय आत्मविश्वास देगा।

Image Source : fileCAT Exam 2020

 

 

Latest Education News