A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा प्री बोर्ड परीक्षा पास करने वालों को ही मिलेगा एडमिट कार्ड? जानिए सच्चाई

प्री बोर्ड परीक्षा पास करने वालों को ही मिलेगा एडमिट कार्ड? जानिए सच्चाई

वहीं, कई न्यूज़ आर्टिकल में यह दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ प्री बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को पास होना जरूरी होगा। यह परीक्षा पास होने पर ही स्टूडेंट्स को बोर्ड की वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड मिलेगा। लेकिन आपको बता दें कि ये खबरें पूरी तरह फर्जी हैं।

<p>प्री बोर्ड परीक्षा...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्री बोर्ड परीक्षा पास करने वालों को ही मिलेगा एडमिट कार्ड? जानिए सच्चाई

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के स्कूलों में इस बार दो बार प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया गया है। यह प्री बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के बाद मार्च में भी करवाई जाएंगी। इसमें जो स्टूडेंट्स जनवरी में होने वाली सीबीएसई प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल नहीं हो पाएंगे वे मार्च में होने वाले प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होंगे। वहीं, कई न्यूज़ आर्टिकल में यह दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ प्री बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को पास होना जरूरी होगा। यह परीक्षा पास होने पर ही स्टूडेंट्स को बोर्ड की वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड मिलेगा। लेकिन आपको बता दें कि ये खबरें पूरी तरह फर्जी हैं। इस दावे को लेकर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग ने जांच की।

PIB की फैक्ट चेक विंग ने न्यूज़ आर्टिकल में किए गए इस दावे को गलत बताया। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (@PIBFactCheck) से किए गए ट्विट में विंग ने लिखा, "एक खबर में दावा किया जा रहा है कि प्री बोर्ड की परीक्षाओं में पास होने वाले विद्यार्थियों को ही बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिए जाएंगे। यह दावा फ़र्ज़ी है। सीबीएसई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।''

इंफो ग्राफिक्स शेयर करते हुए PIB की फैक्ट चेक विंग ने साफ-साफ लिखा कि प्री बोर्ड में फेल होने के कारण एडमिट कार्ड न दिए जाने का दावा करने वाली खबर फ़र्ज़ी है।

Latest Education News