A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा आज से शुरू हो रही CBSE क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां देखें डिटेल्स

आज से शुरू हो रही CBSE क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां देखें डिटेल्स

CBSE Class 10, 12 Practical Exams 2023: आज से CBSE क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं 14 फरवरी तक जारी रह सकती हैं।

CBSE क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है।- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO CBSE क्लास 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की साल 2023 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज यानी 2 जनवरी से शुरू हो गई। बता दें कि ये परीक्षाएं थ्योरी पेपर शुरू होने से एक दिन पहले 14 फरवरी तक जारी रह सकती हैं। सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक विस्तृत डेट शीट प्रकाशित नहीं की है और इसलिए, छात्रों को इन परीक्षाओं की तारीख और समय के बारे में ज्यादा जानकारी जानने के लिए अपने स्कूलों से संपर्क करना चाहिए।

हाल ही में जारी एक नोटिस में सीबीएसई ने स्कूलों से प्रैक्टिकल परीक्षा कराने के लिए सारी व्यवस्था करने को कहा है। इसने स्कूलों से प्रैक्टिकल की तारीखों को तय करते समय जेईई मेन परीक्षा को ध्यान में रखने को कहा है, क्योंकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का पहला सत्र कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के बीच निर्धारित है। बोर्ड ने कक्षा 12 की थ्योरी परीक्षाओं की डेट शीट भी अपडेट कर दी है। 4 अप्रैल को होने वाली परीक्षाएं अब 27 मार्च को आयोजित की जाएंगी।

प्रैक्टिकल एग्जाम/इंटरनल असेसमेंट/प्रोजेक्ट वर्क के दौरान, छात्रों को किसी भी गलती से बचने के लिए सीबीएसई और स्कूलों द्वारा निर्धारित सभी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। ज्यादातर स्कूलों के लिए ये परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में आयोजित की जाएंगी। जबकि सीबीएसई ने सर्दियों वाले क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को नवंबर-दिसंबर में प्रैक्टिकल आयोजित करने की अनुमति दी थी।

Latest Education News