A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-2 बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी, जानिए सभी अपडेट्स

CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-2 बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी, जानिए सभी अपडेट्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज यानी शुक्रवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-2 बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

CBSE Class 10, 12 Term-2 Board Exams- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO CBSE Class 10, 12 Term-2 Board Exams

Highlights

  • CBSE 10वीं-12वीं क्लास के टर्म-2 बोर्ड एग्जाम 26 अप्रैल से शुरू होंगे
  • कक्षा 10 की परीक्षा 24 जून, कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून को समाप्त होगी
  • यह बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित होंगी

CBSE Class 10, 12 Term-2 Board Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज यानी शुक्रवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-2 बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई ने 10वी और 12वीं के टर्म-2 का परीक्षा शेड्यूल ट्वीट किया है। CBSE की तरफ से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए टर्म-II की परीक्षाएं 26 अप्रैल से होंगी। कक्षा 10 की परीक्षा 24 जून को और कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून को समाप्त होगी।

बोर्ड की तरफ से बताया गया कि इस बार परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे होगा। साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि परीक्षा को दो पालियों में आयोजित नहीं किया जाएगा।सीबीएसई के एक बयान में कहा गया है कि सीबीएसई टर्म 2 डेट शीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का ध्यान रखा गया है। टर्म-2 की परीक्षा सिर्फ ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने ये जानकारी दी है।

पिछले वर्ष सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 2022 के लिये बोर्ड परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जायेगी। इसके तहत पहले चरण की परीक्षा पूर्व में ही आयोजित की जा चुकी है और दोनों कक्षाओं के लिये दूसरे चरण की परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जायेगी। बोर्ड ने शुक्रवार को तिथि तालिका जारी करते हुए कहा कि दोनों परीक्षाओं के बीच इस बात को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त अंतर रखा गया है कि महामारी के कारण स्कूल बंद थे।

इसमें कहा गया है, ‘‘महामारी के कारण स्कूलों के बंद रहने से पठन पाठन का नुकसान हुआ, इसलिये दोनों कक्षाओं में लगभग सभी विषयों में दोनों परीक्षाओं के बीच (समय का) पर्याप्त अंतर रखा गया है।’’ इसमें यह भी कहा गया है कि तिथि तालिका तैयार करते हुए जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है।

Latest Education News