A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा BSEH Exam 2021: हरियाणा में 10वीं के छात्र आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगे पास

BSEH Exam 2021: हरियाणा में 10वीं के छात्र आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगे पास

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, एचबीएसई आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 10 के छात्रों को बढ़ावा देगा। हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 2021 को COVID19 वृद्धि के मद्देनजर राज्य में रद्द कर दिया गया था।

<p>HBSE Class 10 Board Haryana Board to promote students...- India TV Hindi Image Source : FILE HBSE Class 10 Board Haryana Board to promote students based on internal assessmen

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, एचबीएसई आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 10 के छात्रों को बढ़ावा देगा। हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 2021 को COVID19 वृद्धि के मद्देनजर राज्य में रद्द कर दिया गया था।  बोर्ड से संबद्ध राज्य के स्कूलों को संशोधित पदोन्नति नीति के बारे में सूचित किया गया है।

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, एचबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन, असाइनमेंट के साथ-साथ व्यावहारिक परीक्षाओं के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा जो लॉकडाउन की घोषणा से पहले आयोजित किए गए थे। यह काफी हद तक सीबीएसई की पदोन्नति नीति पर आधारित है, जिसने 10 वीं कक्षा की परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है।

विद्यालयों द्वारा आयोजित विभिन्न आंतरिक परीक्षणों और असाइनमेंट में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को व्यावहारिक परीक्षा के साथ-साथ माना जाएगा। उसी का सटीक वजन, हालांकि, बोर्ड द्वारा अभी तक साझा नहीं किया गया है। अंतिम परिणाम तदनुसार इन सभी मापदंडों के आधार पर घोषित किया जाएगा।

इसके अलावा, राज्य में कक्षा 10 ओपन बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी। एचबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के आयोजन या स्थगित करने का निर्णय, हालांकि, बोर्ड द्वारा 1 जून को लिया जाएगा। परीक्षा के लिए छात्रों को परीक्षा के बारे में 2 सप्ताह या 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा।

हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाएं 2021 को 20 अप्रैल, 2021 से शुरू होने वाली थीं। हालांकि, COVID वृद्धि के कारण, इन्हें क्रमशः रद्द और स्थगित कर दिया गया था। राज्य के लगभग 2500 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 6.5 लाख छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद थी।

 

Latest Education News