A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा JEE Main सेशन 1 के रिजल्ट कब होंगे जारी? यहां जानिए पूरी डिटेल

JEE Main सेशन 1 के रिजल्ट कब होंगे जारी? यहां जानिए पूरी डिटेल

JEE Main सेशन 1 के एग्जाम रिजल्ट का इंतजार कर रहे है तो ये खबर आपके काम की है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, JEE Main सेशन 1 के रिज्लट कल जार कर दिए जाएंगे।

JEE Main सेशन 1- India TV Hindi Image Source : FILE JEE Main सेशन 1 रिजल्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम-मेन (जेईई मेन) सेशन-1 के रिजल्ट घोषित करेगी। एजेंसी द्वारा पहले जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, जेईई मेन के रिजल्ट की घोषणा की तारीख 12 फरवरी, 2024 निर्धारित की गई थी। जो छात्र जेईई मेन पास करेंगे वे जेईई एडवांस्ड में उपस्थित होने के पात्र होंगे। जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 21 अप्रैल, 2024 से शुरू होगा और 30 अप्रैल, 2024 को खत्म होगा।

जेईई मेन से कहां कहां एडमिशन होता है?

जेईई (एडवांस्ड) के माध्यम से, आईआईटी इंजीनियरिंग, साइंस या आर्किटेक्चर में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर्स, बैचलर-मास्टर दोहरी डिग्री के लिए ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन प्रदान करते हैं। इस बार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास जेईई एडवांस 2024 का आयोजन कर रहा है।

कब हुई थी परीक्षा?

जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा 24 जनवरी और 1 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित की गई थी। जेईई मेन का दूसरा सेशन 1 से 15 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। आवेदकों के पास या तो एक सत्र के लिए आवेदन करने का विकल्प था या अधिक लचीलेपन के लिए, अपेक्षित शुल्क का भुगतान करके दोनों सत्रों का विकल्प चुनने का विकल्प था। जेईई मेन सेशन 2 के लिए आवेदन पत्र सबमिट करने की अंतिम तारीख 2 मार्च, 2024 है।

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) उन भावी इंजीनियरिंग छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जिनका लक्ष्य इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और अन्य जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में बीटेक कोर्स करना है। साथ ही जेईई मेन्स पास करने वाले उम्मीदवार आगे के मूल्यांकन के लिए जेईई एडवांस्ड में उपस्थित होने के पात्र हैं।

ये भी पढ़ें:

CUET PG 2024 की करेक्शन विंडो आज से खुली, यहां जानें क्या-क्या कर सकते हैं सुधार
जल्दी करें! आज खत्म हो रही इंडियन एयरफोर्स की अग्निवीर भर्ती की रजिस्ट्रेशन तारीख, यहां देखें डिटेल

Latest Education News