A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा NEET 2020 LIVE UPDATES: 3862 केंद्रों पर नीट परीक्षा आज, अंतिम समय में पढ़ लीजिए ये जरूरी गाइडलाइंस

NEET 2020 LIVE UPDATES: 3862 केंद्रों पर नीट परीक्षा आज, अंतिम समय में पढ़ लीजिए ये जरूरी गाइडलाइंस

NEET 2020 LIVE UPDATES: आज रविवार (13 सितंबर) को देशभर में नीट की परीक्षाएं आयोजित की जा रही है।

<p>NEET 2020</p>- India TV Hindi Image Source : PTI NEET 2020

NEET 2020 LIVE UPDATES: आज रविवार (13 सितंबर) को देशभर में नीट की परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। विभिन्न राज्यों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों से भी परीक्षा केंद्रों में पर्याप्त सुरक्षा एवं सुविधा मुहैया कराने को कहा गया है। इस बीच शनिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "रविवार को नीट की परीक्षा है और 3862 सेंटरों में लाखों छात्र परीक्षा में बैठ रहे हैं। मैं सभी छात्रों और अभिभावकों को ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं।"

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने जेईई परीक्षा में उत्तीर्ण हुए छात्रों को बधाई दी। निशंक ने जेईई परीक्षाओं के विषय में कहा, "हम आवेदन से लेकर परीक्षा के परिणाम तक की सभी प्रक्रियाओं से गुजरे। निसंदेह यह चुनौतियों भरा दौर था, जिसमें सभी अभ्यर्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों ने धैर्य, संयम तथा सकारात्मक सोच के साथ परीक्षा में हिस्सा लिया।"

बता दें कि 17 सितंबर तक छात्र जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 सितंबर को जारी होंगे। जेईई एडवांस में जेईई मेन के नतीजों के आधार पर 2.5 लाख छात्रों को परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी।

NEET ADMIT CARD में हुआ बदलाव
कोरोना काल में हो रही नीट परीक्षा का एडमिट कार्ड पहले से काफी अलग है। इस बार एडमिट कार्ड में सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित अन्य गाइडलाइन दी गई हैं। इसके अलावा उनके एडमिट कार्ड पर ही परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग करने का टाइम स्लॉट भी दिया जा रहा है ताकि वो अपने स्लॉट के अनुसार प्रवेश करें। 

परीक्षा केंद्रों को खास निर्देश

परीक्षा के आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों को खास निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सभी उम्मीदवारों, परीक्षाकर्मी और कर्मचारियों के लिए इन्वेंटरी ग्लव्स और मास्क उपलब्ध होंगे। इसके अलावा सैनिटाइजर, वाशरूम में हैंडवाश, साबुन उपलब्ध होंगे। प्रवेश द्वार पर थर्मल गन से चेकिंग होगी, इसके अलावा हेल्थ मिन‍िस्ट्री की गाइडलाइंस पर परीक्षा केंद्र को पूरी तरह तैयार किया जाएगा।

अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा 

इस साल अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा। ब‍िना छुए ही इस बार हाईटेक तरीकोंं से उम्मीदवारों की तलाशी ली जाएगी। परीक्षा हॉल में करीब 3 फुट चौड़ी टेबल उपलब्ध कराई जाएगी। परीक्षक बिना किसी को छुए उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स चेक करेंगे। सिग्नेचर के साथ मैनुअल अटेंडेंस (हाथों में दस्ताने पहनकर) ली जाएगी। 

प्रोटोकॉल की ये जरूरी बातें

1- मास्क पहनना जरूरी होगा
2- हाथों में पहनने होंगे दस्ताने
3- पारदर्शी पानी की बोतल
4- 50 ml का हेंड सैनिटाइजर
5- एडमिट कार्ड, ID कार्ड सहित परीक्षा से संबंधित डॉक्यूमेंट्स 
6- नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर से छात्रों की जांच होगी
7- किसी भी प्रकार की धातु आदि से बने प्रोडेक्ट को अपने साथ न लाएं
8- मेटल डिटेक्टर दूर से जांच करेगा, इस दौरान छात्र के सीधे संपर्क में कोई नहीं होगा
9- मास्क और दस्ताने को डस्टबिन में ही डालना होगा
10-परीक्षा केंद्र में सेंटर की ओर से पानी उपलब्ध नहीं कराया जाएगा

Latest Education News