A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा NEET परीक्षा 2021 की तारीख जारी? जानिए- क्या है सच्चाई

NEET परीक्षा 2021 की तारीख जारी? जानिए- क्या है सच्चाई

एक वायरल सर्कुलर में दावा किया गया है कि इस साल NEET की परीक्षा 5 सितंबर को आयोजित की जाएगी। कथित तौर पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

NEET परीक्षा 2021 की तारीख जारी? जानिए- क्या है सच्चाई- India TV Hindi NEET परीक्षा 2021 की तारीख जारी? जानिए- क्या है सच्चाई

नई दिल्ली: एक वायरल सर्कुलर में दावा किया गया है कि इस साल NEET की परीक्षा 5 सितंबर को आयोजित की जाएगी। कथित तौर पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लेकिन, सवाल है कि क्या यह सही जानकारी है? क्या यह वायरल सर्कुलर सही है, क्या जो दावा इस सर्कुलर में किया जा रहा है, वह सही है?

इस वायरल सर्कुलर से खड़े हुए इन सवालों के जवाब और दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने NTA के महानिदेशक विनीत जोशी से संपर्क किया। हमने विनीत जोशी से सीधा सवाल पूछा कि 'सोशल मीडिया पर कथित रूप से NTA द्वारा जारी एक सर्कुलर वायरल हो रहा है, जिसमें NEET 2021 की परीक्षा को 5 सितंबर को आयोजित किए जाने का दावा किया जा रहा है। क्या यह सच है?'

NTA के महानिदेशक विनीत जोशी ने इंडिया टीवी को बताया कि 'वायरल सर्कुलर "फेक" है। NTA की ओर से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है।' हालांकि, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस साल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-Mains और मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET आयोजित करने से जुड़े अपने प्रस्ताव को NTA अंतिम रूप दे रही है।

गौरतलब है कि NEET परीक्षा के जरिए देश में स्वीकृत/मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल और अन्य कॉलेजों एवं संस्थानों में एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों तथा अन्य स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया जाता है। AIIMS और JIPMER जैसे सभी बड़े संस्थानों में एमबीबीएस में प्रवेश NEET के माध्यम से ही होता है।

पिछले साल COVID-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच 13 सितंबर को NEET की परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा 11 भाषाओं- अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी।

Latest Education News