A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा NEET Exam 2020: नीट परीक्षाओं में अब सिर्फ 3 दिन बाकी, अंतिम समय में पढ़ लीजिए ये जरूरी गाइडलाइंस

NEET Exam 2020: नीट परीक्षाओं में अब सिर्फ 3 दिन बाकी, अंतिम समय में पढ़ लीजिए ये जरूरी गाइडलाइंस

NEET Exams 2020 guidelines in hindi: कोरोना संकट को देखते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री ने परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं।

NEET Exam 2020 Guidelines- India TV Hindi Image Source : INDIA TV NEET Exam 2020 Guidelines

NEET Exam 2020 Guidelines: कोरोना संकट के बीच हाल ही में जेईई की परीक्षाएं संपन्न हुई हैं। अब 13 सितंबर को देशभर में नीट परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा को टालने लेकर 6 राज्यों ने याचिका दायर की थी, जिसे सुप्रीमकोर्ट ठुकरा चुका है। कोरोना संकट को देखते हुए हेल्थ मिनिस्ट्री ने परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं। 

सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर दी है। अब देशभर में परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 3843 कर दिया गया है। पिछले साल तक यह परीक्षा 2546 केंद्रों पर होती थी। नीट को लेकर नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी ने 10 प्वाइंट्स में एडवाइजरी जारी की है। इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस भी शामिल हैं।

Image Source : pixabayNEET Exam 2020 Guidelines

गाइडलाइंस के अनुसार इस साल एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग के सभी मानदंडों का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। उम्मीदवारों को किसी भी तरह से संक्रमण का खतरा उत्पन्न न हो, इसके तहत परीक्षा केंद्रों में आने और सिट‍िंग अरेंजमेंट की व्यवस्था की गई है। 

NEET ADMIT CARD में हुआ बदलाव

कोरोना काल में हो रही नीट परीक्षा का एडमिट कार्ड पहले से काफी अलग है। इस बार एडमिट कार्ड में सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित अन्य गाइडलाइन दी गई हैं। इसके अलावा उनके एडमिट कार्ड पर ही परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग करने का टाइम स्लॉट भी दिया जा रहा है ताकि वो अपने स्लॉट के अनुसार प्रवेश करें। 

परीक्षा केंद्रों को खास निर्देश

Image Source : India TVNEET Exam 2020 Guidelines

परीक्षा के आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों को खास निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सभी उम्मीदवारों, परीक्षाकर्मी और कर्मचारियों के लिए इन्वेंटरी ग्लव्स और मास्क उपलब्ध होंगे। इसके अलावा सैनिटाइजर, वाशरूम में हैंडवाश, साबुन उपलब्ध होंगे। प्रवेश द्वार पर थर्मल गन से चेकिंग होगी, इसके अलावा हेल्थ मिन‍िस्ट्री की गाइडलाइंस पर परीक्षा केंद्र को पूरी तरह तैयार किया जाएगा।

अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा 

इस साल अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा। ब‍िना छुए ही इस बार हाईटेक तरीकोंं से उम्मीदवारों की तलाशी ली जाएगी। परीक्षा हॉल में करीब 3 फुट चौड़ी टेबल उपलब्ध कराई जाएगी। परीक्षक बिना किसी को छुए उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स चेक करेंगे। सिग्नेचर के साथ मैनुअल अटेंडेंस (हाथों में दस्ताने पहनकर) ली जाएगी। 

Image Source : PTINEET Exam 2020 Guidelines

प्रोटोकॉल की ये जरूरी बातें

  • 1- मास्क पहनना जरूरी होगा
  • 2- हाथों में पहनने होंगे दस्ताने
  • 3- पारदर्शी पानी की बोतल
  • 4- 50 ml का हेंड सैनिटाइजर
  • 5- एडमिट कार्ड, ID कार्ड सहित परीक्षा से संबंधित डॉक्यूमेंट्स 
  • 6- नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर से छात्रों की जांच होगी
  • 7- किसी भी प्रकार की धातु आदि से बने प्रोडेक्ट को अपने साथ न लाएं
  • 8- मेटल डिटेक्टर दूर से जांच करेगा, इस दौरान छात्र के सीधे संपर्क में कोई नहीं होगा
  • 9- मास्क और दस्ताने को डस्टबिन में ही डालना होगा
  • 10-परीक्षा केंद्र में सेंटर की ओर से पानी उपलब्ध नहीं कराया जाएगा

Latest Education News