A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा NEET (UG) की परीक्षा होगी स्थगित? NTA ने इंडिया टीवी को दी जानकारी

NEET (UG) की परीक्षा होगी स्थगित? NTA ने इंडिया टीवी को दी जानकारी

12 सितंबर को होने वाली NEET (UG) की परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंडिया टीवी को इसकी पुष्टि की है।

NEET (UG) की परीक्षा होगी स्थगित? NTA ने इंडिया टीवी को दी जानकारी- India TV Hindi NEET (UG) की परीक्षा होगी स्थगित? NTA ने इंडिया टीवी को दी जानकारी

नई दिल्ली: 12 सितंबर को होने वाली NEET (UG) की परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंडिया टीवी को इसकी पुष्टि की है। NTA ने यह जानकारी ऐसे समय में दी है जब मेडिकल प्रवेश परीक्षा को अक्टूबर तक के लिए स्थगित करने की लगातार मांग उठ रही है। लेकिन, NTA ने साफ कर दिया है कि वह NEET (UG) की परीक्षा को स्थगित नहीं करेगा। परीक्षा अपने तय समय पर ही होगी।

NTA के महानिदेशक विनीत जोशी ने इंडिया टीवी को बताया कि 'परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ है बल्कि छात्रों की मदद के लिए कुछ विकल्प दिए गए हैं। इस बार प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे। खंड (क) में 35 प्रश्न होंगे और खंड (ख) में 15 प्रश्न होंगे। इन 15 में से उम्मीदवार कोई भी 10 प्रश्न चुन सकते हैं। इसलिए, प्रश्नों की कुल संख्या और समय का उपयोग समान रहेगा।'

बता दें कि पहले परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) से 180 ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवाल (एक सही उत्तर के साथ चार विकल्प) शामिल थे।

छात्र ट्विटर पर #PostponeNEETUGtillOctober का इस्तेमाल करते हुए परीक्षण एजेंसी से कोरोनो वायरस महामारी, यात्रा करने में परेशानी और संभावित तीसरी कोरोना लहर के कारण परीक्षा स्थगित करने का आग्रह कर रहे हैं। 

उम्मीदवारों ने यह भी कहा है कि उन्हें अपने आवेदन पत्र जमा करने और मेडिकल प्रवेश परीक्षा के बदले हुए पेपर पैटर्न के अनुसार अध्ययन करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।

Latest Education News