A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा GATE 2024 के लिए रेगुलर एप्लीकेशन प्रोसेस कल हो रहा खत्म, यहां डायरेक्ट लिंक करें आवेदन

GATE 2024 के लिए रेगुलर एप्लीकेशन प्रोसेस कल हो रहा खत्म, यहां डायरेक्ट लिंक करें आवेदन

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर की तरफ से GATE 2024 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को कल यानी 29 सितंबर 2023 को समाप्त कर दिया जाएगा। जो इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर दें।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

GATE 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदावरों के लिए एक जरूरी खबर है। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी बैंगलोर) ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2024 के लिए नियमित आवेदन प्रक्रिया कल यानी 29 सितंबर को समाप्त कर देगा। जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट iisc.ac.in पर जाकर गेट2024 पर विलंब शुल्क का भुगतान किए बिना गेट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्क 
GATE 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को 1,800 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों से संबंधित महिला छात्रों और उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 900 रुपये का भुगतान करना होगा।

कब है परीक्षा
IISc बैंगलोर अगले साल 3, 4, 10 और 11 फरवरी को GATE 2024 परीक्षा आयोजित करेगा। 

कौन कर सकता है अप्लाई 
जिन लोगों के पास इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी/विज्ञान/वास्तुकला/और मानविकी में डिग्री है, वे GATE 2024 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में अपने स्नातक कार्यक्रमों के तीसरे वर्ष में पढ़ रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। जबकि पिछले वर्ष की GATE परीक्षा पात्रता में 'वाणिज्य' विषय भी शामिल था, इस वर्ष इसे हटा दिया गया है। GATE 2024 परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी जैसे विस्तृत पात्रता मानदंड, परीक्षा केंद्र, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और अन्य के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

कैसे करें अप्लाई 

  • आधिकारिक वेबसाइट -gate2024.iisc.ac.in पर जाएं
  • होमपेज पर GATE 2024 के लिए आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करें
  • ऑनलाइन पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें
  • प्रासंगिक दस्तावेज़ अपलोड करें और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें
  • आवेदन पत्र जमा करें
  • संदर्भ के लिए आवेदन पुष्टिकरण पेज डाउनलोड करें

ये रहा डायरेक्ट लिंक 

 

Latest Education News