A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा त्रिपुरा सरकार का फैसला, बिना परीक्षा के पास होंगे कक्षा 1 से 4, 6 और 7 के छात्र

त्रिपुरा सरकार का फैसला, बिना परीक्षा के पास होंगे कक्षा 1 से 4, 6 और 7 के छात्र

त्रिपुरा सरकार ने इस साल बिना किसी वार्षिक परीक्षा के कक्षा 1 से 4, 6 और 7 के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है। सरकार ने राज्य में मौजूदा COVID स्थिति को देखते हुए बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार का निर्णय लिया है।

<p>Tripura government to promote Class 1 to 4, 6 and 7...- India TV Hindi Image Source : FILE Tripura government to promote Class 1 to 4, 6 and 7 students without exams

त्रिपुरा सरकार ने इस साल बिना किसी वार्षिक परीक्षा के कक्षा 1 से 4, 6 और 7 के छात्रों को प्रमोट करने का  फैसला किया है। सरकार ने राज्य में मौजूदा COVID स्थिति को देखते हुए बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार का निर्णय लिया है। कक्षा 5, 8, 9 और 11 पर निर्णय त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के साथ चर्चा के बाद आएगा। राज्य भर के स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश भी 7 जून, 2021 तक बढ़ा दिया गया है। त्रिपुरा बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की परीक्षा 2021 को भी अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने मास प्रमोशन पर यह घोषणा की है। उन्होंने कहा, “कक्षा I, II, III, IV, VI और VII के छात्रों को अगली उच्च कक्षाओं में पदोन्नत किया जाएगा। जब स्कूल फिर से खुल जाएगा तो छात्रों को उनकी संबंधित कक्षाओं की परीक्षा दी जाएगी जो कि सीखने के स्तर के मूल्यांकन के लिए उनकी पिछली कक्षाओं की हैं। ”

शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य के 20 सरकारी स्कूलों को निर्दिष्ट श्रेणी के स्कूल माना जा रहा है। ये स्कूल मॉडल स्कूलों में शामिल होंगे, जो हमारे राज्य के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने 17 मई को 24x7 शिक्षा चैनल लॉन्च किया। चैनल स्कूली छात्रों को एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुरूप पाठ प्रदान करेगा, और उन्हें COVID-19 महामारी के बीच खोए हुए सीखने के समय को पूरा करने में मदद करेगा। त्रिपुरा सरकार जल्द ही नए शैक्षणिक सत्र की घोषणा करेगी।

Latest Education News