A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UP Borad News: यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा आज, 35 हजार से ज्यादा छात्र होंगे शमिल

UP Borad News: यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा आज, 35 हजार से ज्यादा छात्र होंगे शमिल

UP Board News: यूपी बोर्ड की 2022 की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में शामिल होने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से 75 जिलों में पूरक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

UP Borad News- India TV Hindi Image Source : FILE UP Borad News

Highlights

  • 10वीं के 17,745 छात्र देंगे परीक्षा
  • 12वीं के 16,576 छात्र देंगे परीक्षा
  • दो पालियों में आयोजित हो रही है परीक्षा

UP Board News: उत्तर प्रदेश के 10 वीं और 12 वीं में फेल होने वाले छात्रों को पास होने के लिए आज दोबारा मौक़ा दिया जा रहा है। यूपी बोर्ड की मुख्य वार्षिक परीक्षा इस साल 24 मार्च से 13 अप्रैल, 2022 के बीच आयोजित की गई थी। जबकि यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 18 जून, 2022 को घोषित किए गए थे। इसमें 35 हजार से ज्यादा छात्रों को कंपार्टमेंट आई थी।  

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के एक अधिकारी के अनुसार, परीक्षा संबंधी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। परीक्षा दो पारियों में होगी। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 

दो पालियों में आयोजित हो रही है परीक्षा 

यूपी बोर्ड की 2022 की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में शामिल होने वाले हाई स्कूल यानी कक्षा 10वीं और इंटर मीडिएट यानी 12वीं के छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से 75 जिलों में पूरक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम में पहली पाली में दसवीं की परीक्षा सुबह 08 बजे से 11.15 बजे तक होगी जबकि, दूसरी पाली में दोपहर 02 बजे से शाम 05.15 के बीच 12वीं की पूरक यानी सप्लीमेंट्री परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

यूपी एमएसपी के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। बता दें कि यूपी बोर्ड की पूरक परीक्षा के लिए कुल 34 हजार 321 विद्यार्थियों ने आवेदन पंजीकरण कराए हैं। इसमें से कक्षा 10वीं के 17,745 और 12वीं के 16,576 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

नहीं ले जा सकेंगे कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि हर जिले में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एक केंद्र बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों पर बाहरी व्यक्तियों एंट्री बैन रहेगी। साथ ही केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और मोबाइल आदि को ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा से निगरानी की व्यवस्था की गई है।

Latest Education News