A
Hindi News एजुकेशन Free Courses: विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ने का मौका, फ्री में करें ये कोर्स, नौकरी की नहीं होगी कमी!

Free Courses: विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ने का मौका, फ्री में करें ये कोर्स, नौकरी की नहीं होगी कमी!

विदेशी यूनिवर्सिटी से पढ़ना का है सपना तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि कुछ जानी-मानी विदेशी यूनिवर्सिटी फ्री में कोर्स कराती है। जो उम्मीदवार इन यूनिवर्सिटी के बारे में जानने के इच्छुक हैं, वे यहां जानकारी ले सकते हैं....

Free Online Courses- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Free Online Courses

आजकल पढ़ाई दिन-ब-दिन महंगी होती जा रही है। ऐसे में आम आदमी का अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का सपना पूरा नहीं हो पाता, विदेश में पढ़ने की बात तो दूर की रही। कुछ डिग्रियां तो इतनी महंगी होती है, कि उनकी पढ़ाई करना सबके बस की बात नहीं होती है। ऐसे में कुछ देश व विदेश की यूनिवर्सिटी कुछ सर्टिफिकेशन कोर्स और ऑनलाइन डिग्रियां प्रोवाइड कराती हैं, वो भी फ्री जिन्हें करने के बाद आपको अपना भविष्य सवांरने के लिए बेहतर नौकरी पा सकते हैं। जानकारी दे दें कि बदलते युग में आपको भी खुद को बदलते रहना जरूरी है। आजकल सबकुछ ऑनलाइन है, इसलिए ये कोर्स भी आपको घर बैठे ऑनलाइन ही सिखाया जाएगा।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी दुनिया की सबसे जानी-मानी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। जानकारी दे दें कि यहां 600 से अधिक फ्री ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइड कराए जाते हैं। आपको बस इस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि आप यहां पर क्लाइमेट चेंज से लेकर लॉ तक की पढ़ाई फ्री में कर सकते हैं। इन कोर्सों की पूरी जानकारी के लिए आपको यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाना होगा। बता दें कि ये अमेरिका के मैसाचुसैट्स शहर के कैंब्रिज में स्थित है।

जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भी दुनिया की सबसे जानी-मानी यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी में कई सालों से ऑनलाइन कोर्स सिखाए जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी के मुताबिक अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों ने इन कोर्सों का फायदा उठाया है। बता दें कि यहां आप डेटा स्टैटिस्टिक्स, प्रिंसिपल ऑफ सप्लाई चेन जैसे एडवांस कोर्स सीख करके अपनी स्किल बढ़ा सकते हैं। साथ ही एक बेहतर जॉब पा सकते हैं।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी 

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, लॉस एंजिल्स (यूसीएलए) एक सरकारी रिसर्च बेस्ड यूनिवर्सिटी है, जो वैस्टवुड में स्थित है। यहां पर भी विभिन्न क्षेत्रों में फ्री ऑनलाइन कोर्स कराए जाते हैं। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी बिजनेस राइटिंग इन इंग्लिश, इलेक्ट्रॉनिक्स इंट्रोडक्शन, इंटिग्रेशन गेम्स आदि कोर्स ऑफर करती है।

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी भी एक सरकारी रिसर्च बेस्ड यूनिवर्सिटी है, जो मिशिगन की ईस्ट लांसिंग में है। इस यूनिवर्सिटी से आप फ्री में जर्नलिज्म से लेकर स्क्रीनप्ले, गेम आर्ट स्किल जैसे कोर्स सीख सकते हैं और वर्ल्ड क्लास पढ़ाई अपने घर बैठे ही कर सकते हैं।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स भी सरकारी यूनिवर्सिटी है, ये कैलिफोर्निया के सैंटा क्रूज में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी से भी फ्री में आप ग्राफिक डिजाइनिंग समेत कई ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। कोर्स करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल सकती है।

Latest Education News