A
Hindi News एजुकेशन आज जारी होगा GATE 2024 का परिणाम, यहां जानें कैसे कर सकेंगे चेक

आज जारी होगा GATE 2024 का परिणाम, यहां जानें कैसे कर सकेंगे चेक

GATE 2024 की परीक्षा में उपस्थित हुए कैंडिडेट्स इधर ध्यान दें। भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु की तरफ से आज यानी 16 मार्च 2024 को GATE 2024 का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

GATE 2024 की परीक्षा में उपस्थित हुए कैंडिडेट्स के लिए एक शानदार खबर है। भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु की तरफ से आज यानी 16 मार्च 2024 को GATE 2024 का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार IISC GATE की आधिकारिक वेबसाइट Gate2024.iisc.ac.in पर जाकर देख सकेंगे। 

उम्मीदवारों को अपना परिणाम चेक करन के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल(इनरोलमेंट नंबर और पासवर्ड) का यूज करना होगा।  उम्मीदवार अपना परिणाम GATE 2024 के ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) पोर्टल पर देख सकेंगे। कैंडिडेट्स नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने परिणाम को चेक कर सकेंगे। 

कैसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद नोटिफिकेशन वाले सेक्शन पर जाएं। 
  • इसके बाद संबंधित परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मांगी गई डिटेल्स को दर्ज करें। 
  • इसके बाद आपके सामने परिणाम खुल जाएगा। 
  • आखिरी में फॉर्म को डाउनलोड करें और एक प्रिंट ले लें। 

बता दें कि GATE 2024 परीक्षा 3 फरवरी से लेकर 11 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की गई थी। शेड्यूल के मुताबिक 16 मार्च को परिणाम आने के बाद, उम्मीदवार GOAPS पोर्टल पर 23 मार्च से 31 मई 2024 तक स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

क्यों होती है ये परीक्षा 

GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान और मानविकी में मास्टर कार्यक्रमों और इंजीनियरिंग, विज्ञान और मानविकी की प्रासंगिक शाखाओं में डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। 

 भी पढ़ें- भारत में किस मेडिकल कॉलेज की कटऑफ सबसे कम?
 

 

Latest Education News