A
Hindi News एजुकेशन GSEB HSC Science Answer Key: गुजरात बोर्ड 12वीं की आंसर-की जारी, क्या है ऑब्जेक्शन की लास्ट डेट

GSEB HSC Science Answer Key: गुजरात बोर्ड 12वीं की आंसर-की जारी, क्या है ऑब्जेक्शन की लास्ट डेट

विज्ञान स्ट्रीम के लिए गुजरात एचएससी उत्तर कुंजी 2024 गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीबीएसएचएसई) द्वारा जारी की गई है। जो छात्र जीएसईबी कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट gseb.org से प्रोविजनल आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

गुजरात बोर्ड 12वीं की आंसर-की जारी- India TV Hindi Image Source : FILE गुजरात बोर्ड 12वीं की आंसर-की जारी

GSEB HSC Science Answer Key: गुजरात बोर्ड 12वीं कक्षा(साइंस) की परीक्षा में शामिल उम्मीदवार इधर ध्यान दें। गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी GBSHSE ने GSEB कक्षा 12 विज्ञान की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इस संबंध में आधिकारिक नोटिस भी जारी किया गया है। आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो उम्मीदवार जीएसईबी कक्षा 12 विज्ञान बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे सभी उम्मीदवार जीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org के माध्यम से अनंतिम उत्तर कुंजी चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, साइंस स्ट्रीम मैथ्स (050), केमिस्ट्री (052), फिजिकल साइंस (054), लाइफ साइंस (056) के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई है। उत्तर कुंजी गुजराती, हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई है।

इस तारीख तक करें ऑब्जेक्शन 

जो छात्र-छात्राएं जारी की गई आंसर-की से संतुष्ट नहीं हैं वे सभी उत्तर कुंजी के खिलाफ ऑब्जेक्शन रेज कर सकते हैं। जो उम्मीदवार अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाना चाहते हैं, वे सभी 30 मार्च, 2024 तक या उससे पहले gsebsciencekey2024@gmail.com पर एक मेल भेजकर ऐसा कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि प्रस्तुतियां केवल ईमेल के माध्यम से स्वीकार की जाएंगी।

आपत्ति उठाने के लिए देना होगा शुल्क

ऑब्जेक्शन रेज करने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, जो प्रति प्रश्न 500 रुपये है। निर्धारित शुल्क का भुगतान चालान के रूप में "एसबीआई बैंक" में करना होगा। जमा करने के साथ, भुगतान किए गए चालान की एक प्रति ईमेल के माध्यम से भेजनी होगी। चालान के अलावा अन्य प्रस्तुतियां स्वीकार नहीं की जाएंगी। अगर किया गया ऑब्जेक्शन सही पाया जाता है तो प्रश्न के लिए भुगतान किया गया शुल्क उम्मीदवार को वापस कर दिया जाएगा। वे सभी उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अनंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे करें आंसर-की को चेक व डाउनलोड

  • सबसे पहले उम्मीदवार जीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध गुजरात जीएसईबी एचएससी विज्ञान उत्तर कुंजी 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर एक नया पेज पीडीएफ फाइल खुलेगा जहां उम्मीदवार उत्तरों की जांच कर सकते हैं।
  • इसके बाद आंसर-की को चेक कर और डाउनलोड करें। 
  • आखिरी में आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ये रहा डायरेक्ट लिंक- www.gsebeservice.com/assets/news/HSC%20Science%20Provisional%20Answer%20Key%20March-2024.pdf

ये भी पढ़ें- आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं कंगना रनौत? जानें
एक ऐसी जगह जहां हमेशी धधकती रहती है आग, लोग कहते 'नर्क का द्वार' 

 

Latest Education News