A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज और मिरांडा हाउस में एडमिशन लेना आसान नहीं... कट ऑफ सुन कर उड़ जाएंगे होश

दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज और मिरांडा हाउस में एडमिशन लेना आसान नहीं... कट ऑफ सुन कर उड़ जाएंगे होश

पहली कटऑफ के बाद ही रेगुलर कॉलेजों की अधिकांश सीटें फुल हो चुकी हैं। ऐसे में जिन छात्राओं का नंबर रेगुलर कॉलेजों की मेरिट लिस्ट में नहीं आया वे छात्राएं एनसी वेब के माध्यम से दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकती हैं।

हंसराज कॉलेज और मिरांडा हाउस में एडमिशन लेना आसान नहीं- India TV Hindi Image Source : PTI हंसराज कॉलेज और मिरांडा हाउस में एडमिशन लेना आसान नहीं

दिल्ली यूनिवर्सिटी के रेगुलर कॉलेजों की कट ऑफ के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी के 'नॉन कॉलेजिएट वूमेन' यानी 'एनसी वेब' के लिए भी पहली कट ऑफ जारी की गई है। गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) या एनसी वेब कि इस कट ऑफ लिस्ट से पहले रेगुलर कॉलेजों की कट ऑफ 19 अक्टूबर को जारी की जा चुकी है। इस मेरिट लिस्ट के आधार पर अब तक 70 हजार से अधिक छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी के अलग-अलग कॉलेजों में सीटें आवंटित की जा चुकी हैं।

किस कॉलेज की कितनी कट ऑफ

दिल्ली यूनिवर्सिटी के 'नॉन कॉलेजिज वूमेन' की कट ऑफ लिस्ट के मुताबिक बीकॉम के लिए हंसराज कॉलेज में 94 और मिरांडा हाउस में 95 पर्सेंट की मेरिट लिस्ट घोषित की गई है। इसी तरह दिल्ली यूनिवर्सिटी के अदिति कॉलेज में 88, आर्यभट्ट कॉलेज में 90, भारती कॉलेज में 91, बी.आर. अंबेडकर कॉलेज में 90, जीसस एंड मैरी कॉलेज 95, कालिंदी कॉलेज 92, केशव कॉलेज 90, महाराजा अग्रसेन कॉलेज 90, मैत्रेयी कॉलेज 94, माता सुंदरी कॉलेज 92, मोती लाल नेहरू कॉलेज साउथ कैंपस 90, PGDAV कॉलेज 90, राजधानी कॉलेज 91, रामानुजन कॉलेज 91, श्री अरबिंदो कॉलेज 90 और विवेकानंद कॉलेज में 91 प्रतिशत की कटऑफ घोषित की गई है।

70 हज़ार सीटें फुल हो गई हैं

दिल्ली यूनिवर्सिटी के रेगुलर कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की कुल करीब 80 हजार सीटें हैं। इनमें से 70 हजार से अधिक सीटें पहली मेरिट लिस्ट के बाद ही फुल हो गई हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी रेगुलर अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए फीस भुगतान की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर थी। यह अंतिम तारीख पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर हो रहे दाखिलों के लिए थी। पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर दिल्ली यूनिवर्सिटी में 70 हजार से अधिक छात्रों को दाखिला मिल चुका है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के रेगुलर कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की करीब 80 हजार सीटें हैं। रेगुलर कॉलेजों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अक्टूबर को और तीसरी मेरिट लिस्ट 10 नंवबर को जारी की जाएगी।

NCWEB के जरिए मिलेगा एडमिशन

गौरतलब है कि पहली कटऑफ के बाद ही रेगुलर कॉलेजों की अधिकांश सीटें फुल हो चुकी हैं। ऐसे में जिन छात्राओं का नंबर रेगुलर कॉलेजों की मेरिट लिस्ट में नहीं आया वे छात्राएं एनसी वेब के माध्यम से दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकती हैं। मंगलवार शाम दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की गई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के मुताबिक एनसी वेब के लिए ऑनलाइन प्रवेश बुधवार 26 अक्टूबर 2022 से शुरू होगा।

Latest Education News