A
Hindi News एजुकेशन गर्मी का प्रकोप, इन राज्यों में बढ़ाई गई स्कूली छुट्टियां; जानें अब कब खुलेंगे स्कूल

गर्मी का प्रकोप, इन राज्यों में बढ़ाई गई स्कूली छुट्टियां; जानें अब कब खुलेंगे स्कूल

देश में चारों तरफ गर्मी ने अपना प्रचंड रूप अपना रखा है। गर्मी के इतने विकराल रूप को देखते हुए देश के कई राज्यों में स्कूल की छुट्टियों(Summer Vacation) का बढ़ा दिया गया है।

गर्मी का तांडव, कई राज्यों में बढ़ाई गई स्कूली छुट्टियां- India TV Hindi Image Source : FILE गर्मी का तांडव, कई राज्यों में बढ़ाई गई स्कूली छुट्टियां

Summer Vacation: देश में चारों तरफ गर्मी ने अपना प्रचंड रूप अपना रखा है। कई हिस्सों में तो इसने तांडव मचा रखा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, झारखंड, विदर्भ, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे विभिन्न क्षेत्रों में बहुत गंभीर हीटवेव की स्थितियों का अनुमान लगाया है। गर्मी के इतने विकराल रूप को देखते हुए देश के कई राज्यों में स्कूल की छुट्टियों(Summer Vacation) का बढ़ा दिया गया है। अब मध्य प्रदेश में इसे बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

इस तारीख को खुलेंगे स्कूल
मध्य प्रदेश में जारी आदेश के मुताबिक अब स्कूल 30 जून 2023 तक बंद रहेंगे। आदेश के मुताबिक स्कूलों को 1 जुलाई को खोला जाएगा। पहले ये छुट्टियां 15 जून तक ही थीं, जिसे अब बढ़ाकर 30 जन तक कर दिया गया है। राज्य सरकार ने गर्मी के इस विकराल रूप को देखते हुए और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पहली से 5वीं क्लास के बच्चों का Summer vacation  30 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि क्लास 6 से लेकर 12वीं तक के स्कूल 20 जून से खुल जाएंगे। 

यूपी में 11 दिनों के लिए बढ़ाई गर्मी की छुट्टियां
आपको बता दें कि इस संबंध में उत्तर प्रदेश में पहले ही छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान हो चुका है। इस भीषण गर्मी के चलते यूपी में सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को 11 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में जारी किए गए आदेश के मुताबिक अब स्कूलों को 27 जून को खोला जाएगा। बता दें कि पहले यूपी में स्कूल 15 जून को खोले जाने थे, लेकिन भयंकर हीटवेव को देखते हुए छुट्टियों को 26 जून तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि, आदेश मे यह भी कहा गया है कि आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्कूल को एक दिन के लिए खोला जाए।  

ये भी पढ़ें: JEE Advanced: टॉप 10 में कितने लड़के और कितनी लड़कियां, ये रही पूरी लिस्ट
 

 

Latest Education News