A
Hindi News एजुकेशन IGNOU: इग्नू ने परीक्षा फॉर्म सबमिट करने की तारीख बढ़ाई, जानिए लास्ट डेट

IGNOU: इग्नू ने परीक्षा फॉर्म सबमिट करने की तारीख बढ़ाई, जानिए लास्ट डेट

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने IGNOU आवेदन पत्र की समय सीमा को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। यह आवेदन दिसंबर टर्म-एंड परीक्षा के लिए है, जिसे फरवरी 2021 में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

<p>IGNOU application deadline for December term-end exams...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE IGNOU application deadline for December term-end exams extended

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने IGNOU आवेदन पत्र की समय सीमा को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। यह आवेदन दिसंबर टर्म-एंड परीक्षा के लिए है, जिसे फरवरी 2021 में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। दिसंबर टीईई के स्थगन के साथ, विश्वविद्यालय ने दिसंबर टीईई असाइनमेंट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, फील्ड वर्क जर्नल, शोध प्रबंध, ईसीपी और इंटर्नशिप की पेशकश को भी 31 दिसंबर, 2020 तक बढ़ा दिया है।

इग्नू परीक्षा के ऑनलाइन सबमिशन की अंतिम तिथि बढ़ाता है। टीईई के लिए फॉर्म, दिसंबर, 2020 फरवरी, 2021 में 31 दिसंबर, 2020 तक आयोजित किया जाएगा; इग्नू के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, असाइनमेंट, प्रोजेक्ट, फील्ड वर्क इत्यादि को भी प्रस्तुत करना।

फॉर्म कैसे जमा करें :

  1. इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर टर्म एंड एग्जाम फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  3. निर्देश पढ़ें और डिक्लेयरेशन की जांच करें।
  4. अपना प्रोग्राम कोड, नामांकन संख्या दर्ज करें।
  5. भुगतान का तरीका चुनें और लॉग इन करें।
  6. जन्म तिथि, लिंग और पसंदीदा परीक्षा केंद्र कोड सहित अपना विवरण दर्ज करें। 
  7. पाठ्यक्रम कोड का चयन करें, फॉर्म जमा करें और परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करें।
  8. अपने फॉर्म और रसीद नंबर की एक प्रति अपने पास सुरक्षित रखें।

इग्नू द्वारा ऑनलाइन समर्थन
कोविद -19 लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स ने इग्नू को सोशल मीडिया, एफएम रेडियो और टेलीविजन चैनलों जैसे ज्ञान वाणी और ज्ञान दर्शन का उपयोग करके छात्रों तक पहुंचने और उन्हें पर्याप्त सहायता और जानकारी प्रदान करने के लिए प्रेरित किया है। अन्य स्कूलों और कॉलेजों की तरह, इग्नू भी ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहा है। यह ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम भी प्रदान कर रहा है, और स्व-शिक्षण सामग्री प्रदान कर रहा है, चाहे मल्टीमीडिया या प्रिंट प्रारूप में।

इग्नू के छात्र प्रमोशन
शुक्रवार को, IGNOU ने जून TEE 2020 में UG और PG इंटरमीडिएट वर्ष और इंटरमीडिएट सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोशन देने का निर्णय लिया। हालाँकि, विविधता ने स्पष्ट किया कि यह पदोन्नति प्रावधान बाहरी एजेंसियों के साथ समझौतों और सहयोग के माध्यम से प्रस्तावित कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों पर लागू होगा या नियामक निकायों या प्रकृति से पेशेवर में अनुमोदित नहीं होगा।

Latest Education News