A
Hindi News एजुकेशन IIM अहमदाबाद ने बदल दिया अपना लोगो, ये है फोटो में दिख रहे श्लोक का मतलब

IIM अहमदाबाद ने बदल दिया अपना लोगो, ये है फोटो में दिख रहे श्लोक का मतलब

IIM के निदेशक प्रोफेसर एरल डिसूजा ने गुरुवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि IIM अहमदाबाद के पुराने लोगो में IIM और उसके नीचे अहमदाबाद लिखा हुआ था, इसे बदल कर IIMA लिखा गया है।

IIM अहमदाबाद ने बदल दिया अपना लोगो- India TV Hindi Image Source : IIM IIM अहमदाबाद ने बदल दिया अपना लोगो

IIM अहमदाबाद का लोगो फिर बदल गया है। हालांकि, इस बार भी लोगो पर लिखा संस्कृत में श्लोक बरकरार है। इसी श्लोक के लिए पिछली बार विवाद हो गया था, लोगों ने इसे लेकर खूब हंगामा किया था। हालांकि, IIM अहमदाबाद ने फिर भी इसे बरकरार रखा। आज हम आपको इस श्लोक (विद्याविनियोगाद्विकास:) का मतलब बताते हैं। इसे हिंदी में कह सकते हैं 'विद्या के विनियोग से विकास होता है। विनियोग का अर्थ होता है साधना। यानि जब तक साधना नहीं होगी विद्या का विकास संभव नहीं है।' जबकि अंग्रेजी में इसका अर्थ (development through the distribution or application of knowledge) ये होता है।

IIM ने क्या कहा

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की बोर्ड ऑफ गवर्नेंस मीटिंग के बाद पुराने लोगो में बदलाव कर संस्थान का नया लोगो जनता के सामने जारी किया गया है। IIM के निदेशक प्रोफेसर एरल डिसूजा ने गुरुवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि IIM अहमदाबाद के पुराने लोगो में IIM और उसके नीचे अहमदाबाद लिखा हुआ था, इसे बदल कर IIMA लिखा गया है। इसके अलावा पुराने लोगो के अंदर संस्कृत में विद्याविनियोगाद्विकास: लिखा गया था इसे अब नए लोगो में सबसे नीचे रखा गया है। लोगो के अंदर जो जाली थी, उसे अब नए लोगो में अधिक स्पष्ट किया गया है।

पुराने लोगो पर विवाद हुआ था

जानकारी के अनुसार कुछ समय पहले IIM अहमदाबाद के इन्टरनेशल लोगो बदलने के कारण विवाद खड़ा हो गया था। पहले के लोगो में से संस्कृत के शब्दों को हटाकर इंटरनेशनल लोगो बनाया गया था। बताया गया कि इसकी जानकारी फैकल्टी काउंसलर को नहीं दी गई थी, जिसके कारण काउंसलर ने इसका विरोध किया था। इसके बाद लोगो बदलने का निर्णय स्थगित रखा गया। इसके बाद बोर्ड ऑफ गवर्नेंस की मीटिंग कर पुराने लोगो में कई बदलाव करने का निर्णय लिया गया है।

Latest Education News