A
Hindi News एजुकेशन इस संस्थान में MBA के लिए लगती है सबसे कम फीस, आईआईएम अहमदाबाद भी है काफी पीछे

इस संस्थान में MBA के लिए लगती है सबसे कम फीस, आईआईएम अहमदाबाद भी है काफी पीछे

अगर आप भी आईआईएम से एमबीए करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आईआईएम मुंबई ने हाल में अपने उद्घाटन की बैठक में एमबीए कोर्स की फीस को खुलासा कर दिया है।

IIM Mumbai- India TV Hindi Image Source : IIM MUMBAI IIM Mumbai

इंडियन मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट (IIM) मुंबई  ने उद्घाटन के साथ ही अपने 2024-2025 एकेडमिक ईयर से 2-वर्षीय मास्टर्स प्रोग्राम (एमबीए) के लिए अपनी फीस का खुलासा कर दिया है। ये फीस आईआईएम अहमदाबाद (₹31.5 लाख), कलकत्ता (₹31 लाख), और बैंगलोर (₹24.5 लाख) की तुलना में काफी कम है। IIM  मुंबई ने अपने मास्टर्स (एमबीए) के लिए ₹21 लाख फीस तय की है। बता दें कि इस साल इंडियन मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट (संशोधन) अधिनियम के पारित होने के बाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (NITIE) को IIM मुंबई के रूप में नामित किए जाने के बाद से बुधवार को संस्थान की पहली बोर्ड बैठक में फीस स्ट्रक्चर पर चर्चा की गई।

पेश कर रहा 3 कोर्स

जानकारी दे दें कि आईआईएम मुंबई में पेश किए जाने वाले 3 कोर्स- एमबीए (जनरल), एमबीए (सस्टेनिब्लिटी एंड मैनेजमेंट), और एमबीए (ऑपरेशन एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट) के लिए फीस स्ट्रक्चर एक समान होगी। वहीं, इस कोर्स में एडमिशन अन्य आईआईएम के मामलों की तरह, कॉमन एडमिशन टेस्ट के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाएगा।

NITIE, IIM मुंबई बनने से पहले इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट और सस्टेनेबिलिटी मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स ऑफर करता था। तब केवल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट ही इन कोर्सों में एडमिशन के लिए पात्र थे और इसकी ट्यूशन फीस ₹7.5 लाख थी।

सभी छात्र कर सकेंगे आवेदन

पहले दो सिलेबस सभी एकेडमिक बैकग्राउंड के छात्रों के लिए खुले होंगे। एमबीए (ऑपरेशन एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट) करने के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग डिग्री की आवश्यकता होती है। एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में बदलाव के बाद स्टैटिक्स और मैथ बैकग्राउंड वाले छात्रों पर भी इस कोर्स के लिए विचार किया जाएगा। जानकारी दे दें कि संस्थान के बोर्ड की उद्घाटन बैठक में शामिल होने वालों में आईआईएम मुंबई बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष शशि किरण शेट्टी और संस्थान के निदेशक मनोज कुमार तिवारी भी शामिल थे।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में 13 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज, जानिए कारण

Latest Education News