A
Hindi News एजुकेशन IIT खड़गपुर में शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी का शुभारंभ

IIT खड़गपुर में शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी का शुभारंभ

आईआईटी खड़गपुर ने मंगलवार को संस्थान के परिसर में शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी का उद्घाटन किया। संस्थान के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी।

<p> Inauguration of Secondary and Folk Arts Academy at...- India TV Hindi Image Source : GOOGLE  Inauguration of Secondary and Folk Arts Academy at IIT Kharagpur

कोलकाता। आईआईटी खड़गपुर ने मंगलवार को संस्थान के परिसर में शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी का उद्घाटन किया। संस्थान के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां संगीत, ललित कला और अन्य प्रदर्शन कलाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि यह अकादमी नवाचार और बहु-विषयक शिक्षण को बढ़ावा देने संबंधी नयी शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है। उन्होंने बताया कि हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत गायक पंडित अजय चक्रवर्ती अकादमी में '100 रागों' के प्रशिक्षण देंगे।

इसका उद्देश्य रचनात्मक कलाओं के साथ संज्ञानात्मक विज्ञान को जोड़कर भारीतय रागों की गहरी संरचना स्थापित करना है। संस्थान के निदेशक, प्रोफेसर वीके तिवारी ने कहा,“एक राष्ट्रीय स्तर के संस्थान के लिए अपने छात्रों, कर्मचारियों और संकाय सदस्यों के समग्र विकास पर ध्यान देना आवश्यक है। आईआईटी खड़गपुर में शास्त्रीय और लोक कला अकादमी अपनी तरह का पहला संस्थान है।” उप निदेशक प्रोफेसर एस के भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘पंडित अजय चक्रवर्ती संगीत की मदद से वैज्ञानिक नवाचार विकसित करने को लेकर एक व्याख्यान देंगे।”

Latest Education News