A
Hindi News एजुकेशन भारतीय सेना में भर्ती के लिए ये हैं कुछ ख़ास तैयारी की टिप्स

भारतीय सेना में भर्ती के लिए ये हैं कुछ ख़ास तैयारी की टिप्स

युवाओं के बीच सरकारी नौकरी आजकल काफी लोकप्रिय है। साथ ही देश के कई युवा सेना में भी भर्ती होना चाहते हैं। सेना में भर्ती होने के लिए हर कैंडिडेट को तैयारी के दौरान खास टिप्स की जानकारी होनी ज़रूरी है।

Indian Army- India TV Hindi Indian Army

हर साल लाखों की तादाद में देश के युवा सेना में भर्ती के लिए अप्लाई करते हैं। लेकिन अक्सर कुछ लोग गलत तैयारी के चलते अपना सपना पूरा नहीं कर पाते। एक बार रिजेक्ट हो जाने पर वो इसे किस्मत का फैसला मानकर दूसरा अटेम्प्ट नहीं करते हैं। अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैंऔर इसकी तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ ऐसे टिप्स का ज्ञान होना बेहद ज़रूरी है जिनसे आपकी हर तैयारी बिल्कुल मज़बूत होगी। इन टिप्स की मदद से आप खुद तो सेना जॉइन कर पाएंगे साथ ही बाकी कई लोगों के लिए एक प्रेरणा भी साबित होंगे। आइए जानते हैं इन ख़ास टिप्स के बारे में।

सिलेबस का ध्यान रखें 

इंडियन आर्मी में जाने के लिए एग्जाम हो या फिर कोई भी दूसरा एंट्रेंस एग्जामइनकी तैयारी में सबसे पहली चीज़ है सिलेबस को अच्छी तरह से चेक करना। कई बार कुछ लोग बिना सिलेबस अच्छी तरह जाने ही एग्जाम के लिए तैयारी शुरू कर देते हैं। इस वजह से उन्हें एग्जाम में कई तरह की कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसीलिए सबसे पहले अपने हर सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी बटोर लें।

तैयारी के लिए शेड्यूल बनाएं  

आर्मी में भर्ती के लिए एग्जाम की अच्छी तरह से तैयारी में खुद को लगातार टारगेट देना शुरू करें। इसके साथ ही अपनी पढ़ाई के लिए एक अच्छा शेड्यूल तैयार करें। सभी सब्जेक्ट्स को छोटे-छोटे टारगेट्स में बांट लें और फिर उन टारगेट को समय के अनुसार पूरा करें। खुद को चैलेंज देकर पढ़ाई करने से तैयारी सही समय पर और एक बेहतर तरीके से पूरी होगी।

शॉर्ट नोट्स करेंगे मदद 

कुछ कैंडिडेट्स एग्जाम से पहले पढ़ते तो सब कुछ हैं लेकिन फिर भी एग्जाम में लिखते वक़्त कई चीजें भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो एग्जाम की तैयारी करते समय लगातार शॉर्ट एंड क्रिस्प नोट्स बनाएं। इससे आर्मी एग्जाम होने से पहले कम से कम 10 बार अपने इन नोट्स को रिवाइज कर लें। इससे हर इंपॉर्टेंट चीज़ याद करने में अच्छी मदद मिलेगी।

करेंट अफेयर्स 

कई कैंडिडेट्स करेंट अफेयर्स को अक्सर अवॉइड कर देते हैं क्योंकि ये बहुत बड़ा सब्जेक्ट होता है। लेकिन किसी भी अच्छे लेवल के एग्जाम की तैयारी में ये बेहद ज़रूरी होते हैं। करेंट अफेयर्स को प्राथमिकता न देना उनके आर्मी में सेलेक्शन के दौरान भारी पड़ सकता है। करेंट अफेयर्स को याद करने के लिए रोज़ न्यूज़ पेपर पढ़ने के साथ इंटरनेट और मैगजीन की भी मदद ले सकते हैं।

फिजिकल तैयारी

इंडियन आर्मी में सिलेक्शन के लिए एग्जाम के साथ-साथ फिजिकल टेस्ट पर भी ज़ोर देना ज़रूरी है। ऐसे में शुरू से ही रिटन एग्जाम और फिजिकल फिटनेस टेस्ट दोनों पर फोकस करके अपनी तैयारी करें। इसके लिए अच्छी तरह कसरत करें। ताकि आप फिजिकल में फेल न हो। 

Latest Education News