A
Hindi News एजुकेशन एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां चारों तरफ से आती है ट्रेन

एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां चारों तरफ से आती है ट्रेन

रेलवे की सुविधा को हर क्षेत्र में पहुंचाने के लिए देश के कोने-कोने में रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जहां चारो तरफ से ट्रेन आती हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : PIXABAY सांकेतिक फोटो

हमारे देश में ज्यादतर लोगों को ट्रेन का सफर बेहद पसंद आता है, फिर चाहे बुजर्ग हों या बच्चे कोई इस बात से अछूता नहीं। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि हमारे देश में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं और गंतव्य तक पहुंचते हैं। रेलवे की सुविधा को हर क्षेत्र में पहुंचाने के लिए देश के कोने-कोने में रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जहां चारो तरफ से ट्रेन आती हैं। क्या आप जानते हैं ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जहां चारो ओर से ट्रेन आती हैं? आज हम आपको इस खबर के जरिए इस रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे। 

 

उत्तर प्रदेश में है ये अनौखा रेलवे स्टेशन
भारत का ये अनौखा रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के मथुरा शहर में स्थित है। ये रेलवे स्टेशन नॉर्थ रेलवे मंडल में आता है। ये एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां चारों दिशाओं यानी ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ और साउथ से ट्रेन आती हैं। ये एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां से आपको सब दिशाओं के लिए ट्रेन मिल जाएंगी। वैसे तो मथरा को कृष्ण की नगरी से जाना जाता है लेकिन यहां से आपको कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक की ट्रेन भी मिल जाएंगी। इस अद्वितीय रेलवे स्टेशन से कुल 7 रूटों पर ट्रेंस का संचालन होता है। 

लगभग देश के हर क्षेत्र के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन 
देश के सबस व्यस्त रेलवे स्टेशनों से एक उत्तर प्रदेश के मथुरा रेलवे स्टेशन पर 10 प्लेटफॉर्म हैं। इंडिया रेल इंफो के मुताबिक यहां से रोजाना 197 ट्रेन गुजरती हैं। इनमें राजधानी, शताब्दी, जन शताब्दी, गरीब रथ, 114 सुपर फास्ट ट्रेनें, 57 मेल एक्सप्रेस, मेमू-डेमेमू ट्रेन, 6 संपर्क क्रांति आदि गुजरती हैं। इस रेलवे स्टेशन से आप देश के अधिकतर हिस्सों के लिए रेल पकड़ सकते हैं। या यूं कहें कि पूर्व , पश्चिम, उत्तर और दक्षिण, हर दिशा के लगभग हर क्षेत्रों के लिए आपको इस रेलवे स्टोशन से ट्रेन मिल जाएगी। 

 

Latest Education News