A
Hindi News एजुकेशन एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां नहीं है प्लेटफॉर्म नंबर 1, सीधे दूसरे से होती है शुरुआत

एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां नहीं है प्लेटफॉर्म नंबर 1, सीधे दूसरे से होती है शुरुआत

किसी रेलवे स्टेशन पर कई प्लेटफॉर्म होते हैं, तो कहीं एक- दो ही होते हैं। लेकिन क्या आप ऐसे रलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं जहां प्लेटफॉर्म की शुरुआत प्लेटफॉर्म 1 से नहीं बल्कि प्लेटफॉर्म 2 से होती है।

ऐसा रेलवे स्टेशन जहां पर प्लेटफॉर्म नंबर एक नहीं है- India TV Hindi ऐसा रेलवे स्टेशन जहां पर प्लेटफॉर्म नंबर एक नहीं है

Indian Railway: इंडियन रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है। रोजाना लाखों लोग इससे सफर करते हैं। भारी संख्या में लोगों के रेल से सफर करने का मेन कारण रेलवे की सुगम व आरामदायक यात्रा है। आज के समय में लगभग देश के हर कौने में रेलवे लाइन मौजूद है। रेलवे की सुविधा को लोगों तक पहुंचाने के लिए लगभग हर जिले में कम से कम एक एक रेलवे स्टेशन तो है ही, लेकिन कहीं-कहीं इनकी संख्या ज्यादा भी है। एक रेलवे स्टेशन पर कई प्लेटफॉर्म होते हैं, तो कहीं एक- दो ही होते हैं। लेकिन क्या आप ऐसे रलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं जहां प्लेटफॉर्म की शुरुआत प्लेटफॉर्म 1 से नहीं बल्कि प्लेटफॉर्म 2 से होती है। आज हम आपको इस खबर के जरिए एक ऐसे ही अनौखे रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे। 

ये है इस अनौखे रलवे स्टेशन का नाम 
रेल से सफर करने के लिए लोगों को भटकना न पड़े, इसलिए देश के हर कौने में रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया गया। जिससे रेलवे की कनेक्टिविटी देश के हर कौने तक पहुंचे। आपने स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2, 3... ऐसा तो देखा होगा। लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जिसकी प्लेटफॉर्म संख्या एक से नहीं बल्कि दो से शुरू होती है। इस अनौखे रेलवे स्टेशन का नाम बरौनी जंक्शन है। बरौनी जंक्शन बिहार के बेगूसराय जिले में स्थित है। इस जगह की पहचान तो वैसे तेल शोधनगर और थर्मल पावर प्लांट के लिए होती है। 

क्यों बना दूसरा रेलवे स्टेशन 
अंग्रेजों के जमाने में बनाया गया ये रेलवे स्टेशन साल 1883 में बनकर तैयार हुआ था। उस समय इस रेलवे स्टेशन पर औरों(दूसरे स्टेशंस) की तरह प्लेटफॉर्म की संख्या 1 से ही शुरू होती थी, हालांकि वो मालागड़ी के लिए रिजर्व्ड रहता था। कुछ समय बाद लोगों ने इस बात को लेकर शिकायत की, जिसके बाद दूसरा बरौनी रेलवे स्टेशन बनाने का फैसला किया गया। नए स्टेशन को पुराने वाले से तकरीबन 2 किमी की दूरी पर बनाया गया, जहां प्लेटफॉर्म संख्या एक से ही शुरू होती थी। जिसके कारण एक ही इलाके में दो रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म एक से हो गए। इसके बाद नया बरौनी जंक्शन बनने के बाद पुराने वाले स्टेशन से प्लेटफॉर्म नंबर एक को हटा दिया गया। 

ये भी पढ़ें: Summer Vacation: हीटवेव के कारण बिहार और झारखंड में बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां, अब इस डेट को खुलेंगे विद्यालय 

इन टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज से कर लिए ये फ्री कोर्स, तो लाइफ सेट
 

 

Latest Education News