A
Hindi News एजुकेशन हिमाचल प्रदेश में स्कूलों के बाद अब 1 अक्टूबर से खुलेंगे आईटीआई

हिमाचल प्रदेश में स्कूलों के बाद अब 1 अक्टूबर से खुलेंगे आईटीआई

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण बंद रहने के छह महीने बाद 1 अक्टूबर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को फिर से खोलने का फैसला किया।

<p>ITI</p>- India TV Hindi Image Source : FILE ITI

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण बंद रहने के छह महीने बाद 1 अक्टूबर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को फिर से खोलने का फैसला किया। घातक कोरोना वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए आईटीआई सहित राज्य के अन्य शैक्षणिक संस्थानों को मार्च में बंद कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने एक अक्टूबर से आईटीआई में प्रशिक्षण गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अनुमति दी। इससे पहले, राज्य सरकार ने 21 सितंबर से कंटेनमेंट जोन के बाहर शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का आदेश दिया था। इन स्कूलों में कक्षा 9 से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए माता पिता की पूर्व लिखित सहमति से 50 प्रतिशत शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ के साथ खोला गया था। 

मंत्रिमंडल ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा को शिमला के रिज में स्थापित करने का काम करने का फैसला किया। इसके अलावा, मंत्रिमंडल ने वर्ष 2020-21 के लिए 50 लाख रुपये की विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना (एमएलएएलएडी) को बहाल करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी, जिसकी घोषणा हाल ही में संपन्न मानसून के दौरान राज्य विधानसभा में मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी। 

Latest Education News