A
Hindi News एजुकेशन Jammu Kashmir में 57 स्कूलों तथा सड़कों के नाम शहीदों और प्रतिष्ठित हस्तियों के नाम पर रखे गए

Jammu Kashmir में 57 स्कूलों तथा सड़कों के नाम शहीदों और प्रतिष्ठित हस्तियों के नाम पर रखे गए

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 57 स्कूलों और सड़कों के नाम बदलकर शहीदों और प्रतिष्ठित हस्तियों के नाम पर रखे हैं।

सांकितिक फोटो- India TV Hindi Image Source : PIXABAY सांकितिक फोटो

Jammu and Kashmir: उपराज्यपाल प्रशासन के फैसले के तहत देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के नाम पर सार्वजनिक स्थानों का नाम रखने के लिए लगभग 57 स्कूलों और सड़कों का नाम बदल दिया गया है। शहीदों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर राज्य में 57 स्कूलों और सड़कों का नाम बदल दिया गया।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 57 स्कूलों और सड़कों के नाम बदलकर शहीदों और प्रतिष्ठित हस्तियों के नाम पर रखे हैं। जिन लोगों के नाम पर स्कूलों और सड़कों के नाम रखे गए हैं, उनमें श्रीनगर में एक दवाखाने के मालिक कश्मीरी पंडित माखन लाल बिंद्रू और पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद अयूब पंडित शामिल हैं। मोहम्मद अयूब पंडित की शहर के जामिया मस्जिद के निकट 2017 में पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी। बिंद्रू की पांच अक्टूबर 2021 को आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। 

यह कदम उपराज्यपाल प्रशासन के सार्वजनिक स्थानों का नाम उन लोगों के नाम पर रखने के फैसले का हिस्सा है, जिन्होंने "राष्ट्र की सेवा" में अपना जीवन बलिदान कर दिया। सामान्य प्रशासन विभाग में सरकार के सचिव पीयूष सिंगला द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, "शहीदों, प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के नाम पर आधारभूत संरचना और संपत्तियों के नाम रखे जाने को मंजूरी दी जाती है।"

श्रीनगर के खानयार में सरकारी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नाम पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद अय्यूब पंडित के नाम पर रखा गया है। 57 वर्षीय पंडित को 23 जून, 2017 को जामिया मस्जिद के बाहर डंडों से पीट-पीट कर मार डाला गया था। श्रीनगर शहर में नाज़ से गोनीखान बाजार तक की सड़क का नाम प्रसिद्ध बिंद्रू फार्मेसी चलाने वाले माखन लाल बिंद्रू के नाम पर रखा गया है।

68 साल के बिंद्रू को 5 अक्टूबर, 2021 को आतंकवादियों ने गोलियों से भून दिया था, जब वह श्रीनगर के इकबाल पार्क इलाके में अपनी फार्मेसी में थे। आदेश में कहा गया है कि कठुआ के सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नाम मेजर रोहित कुमार के नाम पर रखा गया है। मेजर रोहित कुमार और मेजर अनुज राजपूत 21 सितंबर, 2021 को एक प्रशिक्षण उड़ान पर थे, जब उनका चीता हेलीकॉप्टर पटनीटॉप के पास शिव गढ़ धार में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना में दोनों की मौत हो गई।

शमसाबाद के सरकारी प्राथमिक स्कूल का नाम श्रीनगर में आतंकवादियों द्वारा मारे गए इंस्पेक्टर शब्बीर अहमद भट के नाम पर रखा गया। बसंतगढ़ में सरकारी उच्चतर माध्यमिक का नाम सब इंस्पेक्टर इमरान हुसैन टाक के नाम पर रखा गया है, जो 17 नवंबर, 2017 को श्रीनगर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान मारे गए थे। उनकी वीरता के लिए उन्हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।आरएस पुरा में सरकारी लड़कियों के उच्चतर माध्यमिक स्कूल का नाम फ्लाइट लेफ्टिनेंट आदित्य बाल के नाम पर रखा गया है।  

LG के आदेश के मुताबिक एक ASI, पुलिस और CRPF के 37 कांस्टेबल, दो हेड कांस्टेबल, छह चयन ग्रेड कांस्टेबल और पांच विशेष पुलिस अधिकारियों के नाम पर सड़कें और स्कूल के नाम रखे गए। कश्मीर और जम्मू क्षेत्रों के संभागीय आयुक्तों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने संभागों में बुनियादी ढांचे और संपत्ति के नामकरण की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करें।

ये भी पढ़ें- LIC AAO भर्ती में आवेदन करने की आज लास्ट डेट, जल्दी करें अप्लाई
JNV Admission 2023: कक्षा 6 के लिए बढ़ी रजिसट्रेशन डेट, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

Latest Education News