A
Hindi News एजुकेशन JEE Mains सेशन 1 के एग्जाम्स खत्म, जल्द जारी हो सकती है आंसर-की; जानें नए अपडेट

JEE Mains सेशन 1 के एग्जाम्स खत्म, जल्द जारी हो सकती है आंसर-की; जानें नए अपडेट

JEE Mains 2023: देशभर में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा पेपर 1 (बीई/बीटेक) और पेपर 2 (बीप्लानिंग/बीएर्क) की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। इस एग्जाम के बाद अब, National Testing Agency जल्द ही आंसर की जारी सकर सकती है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

Jee Mains 2023 Answer Key: देशभर में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा पेपर 1 (बीई/बीटेक) और पेपर 2 (बीप्लानिंग/बीएर्क) की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। NTA ने इस एंट्रेंस एग्जाम  को 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2023 तक आयोजित कराया था। JEE Mains देश और विदेश के विभिन्न एग्जाम सेंटर्स पर आयोजित की गई थी। अब इस एंट्रेंस एग्जाम के बाद National Testing Agency जल्द ही आंसर की जारी सकर सकती है। हालांकि अभी इसकी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि आंसर की को कब जारी किया जाएगा। 

Image Source : Fileसांकेतिक फोटो

जो कैंडिडेट्स इस एग्जाम में शामिल हुए थे, वे आंसर को उसके जारी होने के बाद NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। आंसर-की जारी करने के साथ कैंडिडेट्स के लिए एक ऑब्जेक्शन विंडो खोली जाएगी। इससे कैंडिडेट्स अपने अनुसार उत्तर कुंजी पर आपत्तियां उठा सकते हैं। हालांकि कैंडिडेट्स को ऑब्जेक्शन उठाने के लिए हर प्रश्न का एक निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा। उनके फीडबैक की समीक्षा की जाएगी और जरूरत पड़ने पर फाइनल आंसर की में बदलाव किए जाएंगे 

प्रश्न अप्रतिदेय शुल्क का भुगतान करके अनंतिम जेईई मेन उत्तर कुंजी पर आपत्तियां उठा सकते हैं। उनके फीडबैक की समीक्षा की जाएगी और जरूरत पड़ने पर फाइनल आंसर की में बदलाव किए जाएंगे, जिसके बाद फाइनल आंसर-की  जारी की जाएगी। इस ऐंट्रेंस एग्जाम को 24 जनवरी, 25, 29, 30, 31 और 1 फरवरी, 2023 को सभी परीक्षा के दिनों में दो शिफ्टों में आयोजित किया गया था। वहीं,  सिर्फ आर्किटेक्चर और प्लानिंग के कैंडिडेट्स के लिए, एग्जाम 28 जनवरी को दूसरी शिफ्ट में हुआ था। 

 

Latest Education News