A
Hindi News एजुकेशन KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से आज केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जिन अभिभावकों को अपने बच्चे का दाखिला केवीएस क्लास 1 में कराना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हुए - India TV Hindi Image Source : FILE केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हुए

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आज यानी 1 अप्रैल 2024 को केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेश प्रोसेस शुरू कर दिया है। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया गया है। जो माता-पिता या अभिभावक केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsagathan.nic.in पर मौजूद सीधे लिंक के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। ये सीधा लिंक kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर भी चेक किया जा सकता है। 

कब है आवेदन करने की लास्ट डेट 

जानकारी दे दें कि कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 को शाम 5 बजे तक है। चयनित और प्रतीक्षासूची वाले पंजीकृत उम्मीदवारों की पहली अनंतिम सूची 19 अप्रैल 2024 को जारी की जाएगी। इसके बाद दूसरी अनंतिम सूची 29 अप्रैल 2024 को उपलब्ध होगी और फिर तीसरी लिस्ट 8 मई 2024 को जारी की जाएगी।

अप्लाई करने के लिए ये रहा डायरेक्ट लिंक- kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, यदि ऑनलाइन मोड में पर्याप्त आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं, तो आरटीई प्रावधान, एससी, एसटी और ओबीसी (एनसीएल) के तहत प्रवेश के लिए ऑफ़लाइन पंजीकरण की दूसरी अधिसूचना की विस्तारित तिथि 8 मई से शुरू होगी और 15 मई 2024 को समाप्त होगी।

अप्लाई करने की क्या है पात्रता मापदंड

कक्षा 1: जिस शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश मांगा गया है उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च तक कक्षा I के लिए बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए (1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए।)

ये रहा ऑफिशियल शेड्यूल के लिए डायरेक्ट लिंक- cdnbbsr.s3waas.gov.in/s32d2ca7eedf739ef4c3800713ec482e1a/uploads/2024/03/2024032870.pdf

आधिकारिक नोटिस में लिखा है, "यदि किसी तारीख को सार्वजनिक अवकाश होता है, तो अगले कार्य दिवस को उद्घाटन/समापन तिथि के रूप में माना जाएगा।" अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Gyanvapi Case: ज्ञानवापी के 'व्यास तहखाना' में जारी रहेगी पूजा और नमाज, सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से किया इनकार
गजब चोर है! पुलिसवाले की ही उड़ाई वर्दी, फिर वाहनों को रोककर झाड़ा रौब, अब खा रहा जेल की हवा
 

 

 

Latest Education News