A
Hindi News एजुकेशन महाराष्ट्र में 12वीं के पेपर हुए लीक, साइंस स्ट्रीम की हो रही थी परीक्षा

महाराष्ट्र में 12वीं के पेपर हुए लीक, साइंस स्ट्रीम की हो रही थी परीक्षा

महाराष्ट्र में 12वीं कक्षा का पेपर लीक हो गया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

PAPER LEak- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (PTI) महाराष्ट्र बोर्ड के मैथ के पेपर हुए लीक।

देश में पेपर लीक के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बार महाराष्ट्र में बोर्ड का पेपर लीक हो गया है। मुंबई पुलिस ने आरोपी छात्र को हिरासत में ले लिया है और आगे की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि साइंस स्ट्रीम के 12वीं के पेपर लीक हो गए हैं। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने 3 छात्र समेत एक अज्ञात व्यक्ति पर मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने छात्र के पास मोबाइल जब्त किया है। मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस ने इस मामले को देखते हुए जाँच मुंबई क्राइम ब्रांच को सौंप दी है।

मोबाइल में मिले पेपर की फोटो

दरअसल, महाराष्ट्र बोर्ड के पेपर चल रहे हैं। मुंबई के दादर इलाके स्थित डॉ. एंटोनियो डा सिल्वा हाईस्कूल और जूनियर कॉलेज ऑफ साइंस में भी 12वीं की परीक्षा हो रही थी। यहां शिक्षकों को एक छात्र के मोबाइल से गणित के पेपर का कुछ हिस्सा मिला है। इसके मिलते ही टीचर ने अपने सीनियर को सूचना दी। इसके बाद स्कूल मैनेजमेंट ने मुंबई पुलिस को इसकी जानकारी दी। परीक्षा के दौरान टीचर को छात्र पर शक हो गया। तलाशी लेने पर छात्र के पास एक मोबाइल बरामद हुआ, जिसमें गणित पेपर के कुछ सवाल व जवाब लिखे हुए थे। जानकारी के मुताबिक, मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस ने तीन छात्रों समेत एक अज्ञात व्यक्ति के ख़िलाफ मामला दर्ज किया है। जानकारी के मुताबिक एग्जाम सेंटर पर जब्त की गई मोबाइल की जांच की गई। जाँच में पता चला कि उसके पास 10 बजकर 17 मिनट पर पेपर का कुछ हिस्सा आया हुआ था। 

मुंबई क्राइम ब्रांच कर रही जांच

इस मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जाँच मुंबई क्राइम ब्रांच को तत्काल दे दी गई, जिसके बाद मुंबई क्राइम ब्रांच की विशेष टीम ने महाराष्ट्र के नगर ज़िले से एक संदिग्ध को स्थानीय पुलिस के साथ को ऑर्डिनेट कर हिरासत में ले लिया है। मुंबई पुलिस के सूत्रों के मुताबिक संदिग्ध खुद एक विद्यार्थी है जिसे क्राइम ब्रांच ने नगर से हिरासत में लिया है। पुलिस आरोपी को मुंबई लेकर आ रही है ताकि इस मामले की जाँच के लिए पूछताछ की जा सके।

इसे भी पढ़ें-
छात्र लिख ही रहे थे कॉपी, और डीयू ने रद्द कर दिया SOL का एग्जाम, धरने पर उतरे स्टूडेंट
यूपी बोर्ड ने 30 साल बाद बनाया रिकॉर्ड! पहली बार किया ये कारनामा

Latest Education News