A
Hindi News एजुकेशन महाराष्ट्र में दिवाली बाद से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, सरकार ने की घोषणा

महाराष्ट्र में दिवाली बाद से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, सरकार ने की घोषणा

भारत इस समय गंभीर कोरोना संकट से जूझ रहा है। कुछ राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ते दिख रहे हैं।

<p>Maharashtra Schools </p>- India TV Hindi Image Source : PTI Maharashtra Schools 

भारत इस समय गंभीर कोरोना संकट से जूझ रहा है। कुछ राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ते दिख रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र में सरकार ने दिवाली के बाद से दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं फिर से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल राज्य में आनलाइन क्लासेस जारी हैं। कल ही महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने (varsha gaikwad) ने कहा था कि सब कुछ सामान्य रहा तो 23 नवंबर से 9वीं और 12वीं के छात्र स्कूल में जाकर पढ़ाई कर सकेंगे।

सरकार के मुताबिक अभी सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षाएं ही शुरू की जाएंगी। कक्षा की एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठने की व्‍यवस्‍था की जाएगी। वर्षा गायकवाड़ ने बताया सभी शिक्षकों की 17 से 22 नवंबर के बीच आरटी-पीसीआर कोरोन वायरस जांच कराई जाएगी। मंत्री ने कहा, “स्कूल 23 नवंबर को पुन: खुलेंगे और छात्रों की प्रवेश के समय थर्मल जांच की जाएगी।” उन्होंने कहा कि हर बेंच पर केवल एक छात्र को बैठाया जाएगा कि मई महीने के पहले परीक्षा लेना बिल्कुल भी संभव नहीं है। ऐसे में छात्रों का शैक्षणिक सत्र बर्बाद ना हो। इसलिए दिवाली बाद स्कूलों को खोलने का फैसला लिया जा सकता है। इस विषय पर अंतिम फैसला जल्द ही लिया जाएगा और उसके बाद गाइडलाइंस जारी की जाएंगी। 

कोरोना संकट के चलते राज्य में स्कूल कॉलेज बंद हैं। कोर्स पिछड़ता देख सरकार ने इस बार दिवाली की छुट्टियों पर भी कैंची चलाई है। राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से सभी स्कूलों की 12 नवंबर से लेकर 16 नवंबर तक छुट्टी की गई है। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस भी बंद रहेंगी।

Latest Education News