A
Hindi News एजुकेशन मेडिकल काउंसिल ने बदल दिए नीट यूजी काउंसलिंग के नियम-कायदे, MBBS और BDS स्टूडेंट्स को होगा ये फायदा

मेडिकल काउंसिल ने बदल दिए नीट यूजी काउंसलिंग के नियम-कायदे, MBBS और BDS स्टूडेंट्स को होगा ये फायदा

नीट यूजी काउंसलिंग के नियम मेडिकल काउंसिल कमेटी ने बदल दिए हैं। जो उम्मीदवार एमबीबीएस और बीडीएस के कोर्स में एडमिशन लेने जा रहे हैं वे काउंसलिंग के नियम जरूर जान लें।

NEET UG- India TV Hindi Image Source : PTI नीट यूजी 2023 काउंसलिंग के नियम मेडिकल काउंसिल ने बदल दिए हैं।

आज से देश भर में नीट यूजी 2023 की काउंसलिंग शुरू हो गई है। जानकारी दे दें कि MBBS और BDS कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट यूजी 2023 की काउंसलिंग 4 चरणों में आयोजित होगी। चौथा राउंड में स्ट्रे वैकेंसी होगा, लेकिन उससे पहले मेडिकल काउंसिल ने काउंसलिंग नियमों में बड़ा फेरबदल कर दिया है। अब छात्र तीसरे राउंड की काउंसलिंग तक सीटों को अपग्रेड कर पाएंगे। बता दें कि इससे पहले सीटें अपग्रेड करने का ऑप्शन दूसरे राउंड तक ही था। नए नियम के मुताबिक, अगर किसी छात्र को दूसरे राउंड में किसी भी कॉलेज में सीट अलॉट की जाती है तो वह सीट अपग्रेडेशन का विकल्प चुन सकता है और तीसरे राउंड में भी ज्वॉइन कर सकता है। इससे पहले छात्रों को सिर्फ दूसरे राउंड तक की ही सीट अपग्रेड करने का ऑप्शन मिलता था। जिससे छात्रों को मजबूरी में कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ता था।

अब देनी होगी इतनी नॉन रिफंडेबल फीस

हालांकि, तीसरे राउंड के बाद भी छात्र एडमिशन नहीं लेता है तो उसकी फीस वापस नहीं की जाएगी। किसी भी छात्र को ऑल इंडिया कोटे की 15 फीसदी सीटों पर एडमिशन के लिए केंद्रीय यूनिवर्सिटीज के लिए 10,000 रुपये और डीम्ड यूनिवर्सिटी के लिए 2 लाख रुपये नॉन रिफंडेबल फीस देनी पड़ेगी।

एमसीसी महज 15 प्रतिशत सीटों पर आयोजित करता है काउंसलिंग

बता दें कि ऑल इंडिया कोटे के तहत 15 प्रतिशत सीटों पर एमसीसी काउंसलिंग आयोजित करता है, जबकि राज्यों की 85 प्रतिशत सीटों पर राज्य अथॉरिटी काउंसलिंग आयोजित करती है। इस बार नीट यूजी के एग्जाम में करीब 11 लाख छात्र पास हुए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से उम्मीदवार पास हुए हैं।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

आज से शुरू हो रहे नीट यूजी काउंसलिंग, यहां जानें कैसे करना है अप्लाई

 

Latest Education News