A
Hindi News एजुकेशन नौकरी इस साल 10वीं-12वीं पास करने वालों के अंक सरकारी नौकरी में नहीं होंगे मान्य? जानिए सच्चाई

इस साल 10वीं-12वीं पास करने वालों के अंक सरकारी नौकरी में नहीं होंगे मान्य? जानिए सच्चाई

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो के साथ एक मैसेज में कहा जा रहा है कि '10वीं और 12वीं में प्रमोट होने वाले ध्यान दें, 10वीं और 12वीं के अंक पत्र सरकारी नौकरी में मान्य नहीं। 

इस साल 10वीं-12वीं पास करने वालों के अंक सरकारी नौकरी में नहीं होंगे मान्य? जानिए सच्चाई- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO इस साल 10वीं-12वीं पास करने वालों के अंक सरकारी नौकरी में नहीं होंगे मान्य? जानिए सच्चाई

नई दिल्ली। क्या कोरोना काल में पास हुए विद्यार्थियों को भविष्य में सरकारी नौकरी को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है? दरअसल, कोरोना काल में पास हुए छात्र-छात्राओं के भविष्य को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक चौंकाने वाला तथ्य तेजी से वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो के साथ एक मैसेज में कहा जा रहा है कि '10वीं और 12वीं में प्रमोट होने वाले ध्यान दें, 10वीं और 12वीं के अंक पत्र सरकारी नौकरी में मान्य नहीं। TET में प्रमोट 10वीं और 12वीं मान्य नहीं।' कहा जा रहा है कि इस वर्ष 10वीं और 12वीं में प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों के अंक पत्र सरकारी नौकरियों में मान्य नहीं होंगे।  

लेकिन, क्या यह दावा सही है? इसी सवाल की खोज के लिए केंद्र सरकार की एजेंसी प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग ने इस दावे की पड़ताल की। PIB की फैक्ट चेक विंग (PIB Fact Check) ने इस दावे की जांच की। PIB फैक्ट चेक ने इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल इसको लेकर जानकार साझा की है। 

जानिए क्या है सच्चाई

पीआईबी ने ट्वीट कर कहा कि 'दावा: इस साल 10वी और 12वी में प्रोमोट होने वाले विद्यार्थियों के अंक पत्र सरकारी नौकरी में मान्य नहीं होंगे। #PIBFactCheck यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। कृपया ऐसी फ़र्ज़ी तस्वीरें व खबर साझा न करें।'

आप भी ऐसे करा सकते हैं फैक्ट चेक

गौरतलब है कि PIB की फैक्ट चेक विंग सरकार या उसकी योजनाओं से जुड़ी संदेहपूर्ण खबरों का फैक्ट चेक करती है। PIB की यह विंग सरकार, सरकारी योजनाओं, राष्ट्र और लोगों के हितों से जुड़े तथ्यों, जानकारियों, दावों और अफवाहों की पड़ताल करती है। अगर आपको भी केंद्र सरकार की नीति/योजना से जुड़ी किसी खबर या दावे में कोई संदेह है तो आप भी PIB की फैक्ट चेक विंग से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें @PBIFactCheck पर ट्वीट, 8799711259 पर व्हाट्सएप और pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Latest Education News