A
Hindi News एजुकेशन नौकरी देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला संस्थान बना ये यूनिवर्सिटी, IIT दिल्ली को छोड़ दिया पीछे

देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला संस्थान बना ये यूनिवर्सिटी, IIT दिल्ली को छोड़ दिया पीछे

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में भारत में दूसरे नंबर पर IIT दिल्ली है। IIT दिल्ली को वैश्विक रैंक में 321 से 340 के बीच जगह मिली है। IIT दिल्ली, रोजगार और पर्यावरण के लिए भारतीय संस्थानों में दूसरे नंबर पर आया है।

देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला संस्थान- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला संस्थान

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में IIT बॉम्बे भारत में टॉप हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट चुना गया है। वहीं क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग ने रोजगार देने और सामाजिक सरोकार के विषयों और पर्यावरण पर बेहतर काम करने के लिए के लिए भी IIT बॉम्बे को ही भारत का नंबर वन उच्च शिक्षण संस्थान चुना है। IIT बॉम्बे की रैंक 281-300 के बीच आई है। इसके अलावा IIT बॉम्बे रोजगार देने वाले विश्व के टॉप 100 संस्थानों में भी शामिल हुआ है।

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में भारत में दूसरे नंबर पर IIT दिल्ली है। IIT दिल्ली को वैश्विक रैंक में 321 से 340 के बीच जगह मिली है। IIT दिल्ली, रोजगार और पर्यावरण के लिए भारतीय संस्थानों में दूसरे नंबर पर आया है। क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) भारतीय हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स में तीसरे नंबर पर आया है।

इस वजह से JNU को मिली जगह

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) को लैंगिक समानता और समाज की अन्य असमानताओं को दूर करने के कारण इस अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में स्थान मिला है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की बात की जाए तो दिल्ली यूनिवर्सिटी भारतीय यूनिवर्सिटियों की प्रतिस्पर्धा में चौथे स्थान पर है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भारतीय और विदेशी शिक्षण संस्थानों के साथ रिसर्च के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य एवं सहयोग किया है। इसके साथ ही एकेडमिक फ्रीडम के कारण दिल्ली यूनिवर्सिटी भारतीय शिक्षण संस्थानों में चौथे स्थान पर है।

टॉप पर अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी

वर्ष 2023 के लिए क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग हर बार की तरह इस बार भी लंदन में जारी की गई है। रैंकिंग में अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी वल्र्ड की टॉप यूनिवर्सिटी घोषित की गई है। क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में टोरेंटो यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर और ब्रिटिश कोलबिंया यूनिवर्सिटी तीसरा स्थान पर है। मौजूदा वल्र्ड यूनिवर्सिटी क्यूएस रैंकिंग में अमेरिका की 135 यूनिवर्सिटीज को स्थान मिला है। वल्र्ड यूनिवर्सिटी क्यूएस रैंकिंग में अमेरिकी यूनिवर्सिटियों का 19.2 फीसदी हिस्सा है। इस रैंकिंग में अमेरिका की 30 यूनिवर्सिटी टॉप 100 में शामिल हैं। वहीं दूसरे नंबर पर ब्रिटेन के कुल 67 यूनिवर्सिटी शामिल हैं। अमेरिका और इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम एवं जर्मनी इस रैंकिंग में सबसे आगे हैं।

Latest Education News