A
Hindi News एजुकेशन नौकरी खुशखबरी! 1400 से ज्यादा पदों पर SBI में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

खुशखबरी! 1400 से ज्यादा पदों पर SBI में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में नौकरी की चाहत रखते हैं तो जल्द अप्लाई कर दें। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर खाली पदों के लिए अप्लाई किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की शुरुआत हो चुकी है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में काम करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर 1438 कलेक्शन फैसिलिटेटर्स की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। 22 दिसंबर से आवेदन प्रोसेस की शुरुआत हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 10 जनवरी, 2023 से पहले बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवार बैंक के क्रेडिट मॉनिटरिंग डिपार्टमेंट में काम करेंगे।

अप्लाई करने के लिए क्या है योग्यता?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में कलेक्शन फैसिलिटेटर्स के तौर पर भर्ती को इच्छुक उम्मीदवार 60 साल की उम्र में अधिवर्षिता प्राप्त करने के बाद SBI में सहयोगी बैंकों का रिटार्यड अधिकारी होना चाहिए। ऐसे उम्मीदवारों के लिए SBI के सेवानिवृत्त अधिकारी होने के अलावा कोई खास एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं है, उम्मीदवार की आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं होने चाहिए।

ऐसे करना है आवेदन

  • सबसे पहले इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए SBI की आधिकारिक वेबसाइट bank.sbi/careers या sbi.co.in/careers पर जाना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को खुद को रजिस्टर करना होगा और लॉगिन डिटेल्स जनरेट करनी होगी।
  • अब उम्मीदवार को रजिस्टर्ड डिटेल्स के जरिए लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • उम्मीदवारों को आवेदन प्रोसेस पूरा करने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा।

क्या है चयन प्रक्रिया?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा गठित शॉर्टलिस्टिंग कमेटी शॉर्टलिस्टिंग पैरामीटर तय करेगी और उसके बाद चुने गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। ये इंटरव्यू 100 नंबर का होगा। साक्षात्कार यानी इंटरव्यू में क्वालिफाइंग मार्क्स बैंक द्वारा तय किए जाएंगे। पत्राचार पर अलग से विचार नहीं किया जाएगा। यदि एक से ज्यादा उम्मीदवार सामान्य कट-ऑफ नंबर हासिल करते हैं, तो ऐसे उम्मीदवारों को उनकी उम्र के योग्यता क्रम के डिसेंडिंग ऑर्डर में रखा जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि उन्हें इस पद पर आवेदन करने के लिए को एप्लिकेशन फीस नहीं देनी है।

कितनी होगी सैलरी?

SBI द्वारा निकाले गए कलेक्शन फैसिलिटेटर्स के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 25,000 रुपये से लेकर 40,000 रुपये महीना तक सैलरी दी जाएगी।

Latest Education News