A
Hindi News एजुकेशन नौकरी दिल्ली में स्वास्थ्य सहायक बनने के लिए क्या करना होगा? 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

दिल्ली में स्वास्थ्य सहायक बनने के लिए क्या करना होगा? 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

 स्वास्थ्य सहायक के लिए  गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध दिल्ली सरकार के 9 अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में दो सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है। 

दिल्ली में स्वास्थ्य सहायक बनने के लिए क्या करना होगा? 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन - India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में स्वास्थ्य सहायक बनने के लिए क्या करना होगा? 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन  

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने और स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने के उपायों के तहत पांच हजार स्वास्थ्य सहायक तैयार करने का फैसला किया है। इस संबंध में आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। स्वास्थ्य सहायक के लिए  गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध दिल्ली सरकार के 9 अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में दो सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है। आवेदक आज यानी 17 जून से लेकर 22 जून के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन दिल्ली सरकार की हेल्थ विभाग की वेब साइट www.health.delhigovt.nic.in या www.revenue.delhi.gov.in या फिर दिल्ली कोरोना मोबाइल एप (प्ले स्टोर/एप स्टोर पर उपलब्ध है) पर किया जा सकता है। स्वास्थ्य सहायकों की ट्रेनिंग 28 जून से शुरू हो जाएगी।

स्वास्थ्य सहायक के लिए सीटों का आवंटन पहले आओ, पहले पाओ के आधार परकिया जाएगा। भविष्य में यदि कोई मेडिकल इमरजेंसी या आपदा होती है तो इनकी तैनाती सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स की तरह सामुदायिक नर्सिंग सहायक के तौर पर की जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य सहायक तैयार करने की इस प्लानिंग के बारे में घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में ये देखा गया है कि मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की बड़ी कमी हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए पांच हजार स्वास्थ्य सहायकों को ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि जरूरत पड़ने पर वे डॉक्टरों की मदद कर सकें। 

ये स्वास्थ्य सहायक वही काम करेंगे जो डॉक्टर उन्हें करने को कहेंगे। इन्हें बेसिक नर्सिंग, पैरामेडिक्स, लाइफ सेविंग, फर्स्ट एड, होम केयर की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन स्वास्थ्य सहायकों को मुख्य तौर पर बुनियादी ट्रेनिंग दी जाएगी। जैसे ऑक्सीजन, ब्लड प्रेशर कैसे नापते हैं, इंजेक्शन देना, वैक्सीनेशन करना, पेशेंट केयर, सैंपल कलेक्शन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Latest Education News