A
Hindi News एजुकेशन नौकरी इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे होगा सेलेक्शन

इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे होगा सेलेक्शन

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड II/टेक्निकल भर्ती 2023 के पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

सरकारी नौकरी की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड II/टेक्निकल भर्ती 2023 के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक हैं वे मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स की वेबसाइट mha.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 12 जनवरी 2024 तक आवेदन कर दें, जो कि इसके लिए लास्ट डेट है। 

वैकेंसी डिटेल 

जानकारी दे दें कि इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 226 पदों को भर्ती करेगी। 

कम्प्यूटर साइंस एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी - 79 पद

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड काम्युनिकेशन - 147 पद

योग्यता

आईबी भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को Gate 2021 में क्वॉलीफाइंग कटऑफ मार्क्स या 2023 की Gate एग्जाम (ईसी या सीएस) में कटऑफ लिस्ट में नाम होना चाहिए। साथ ही संबंधित क्षेत्र में बीई या बीटेक इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। या फिर कम्प्यूटर इंजीनियरिंग या कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से की होनी चाहिए। अथवा उम्मीदवार के पास साइंस इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ फिजिक्स की मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

एज लिमिट 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की मिनिमम आयु 18 वर्ष और मेक्सिमम 27 वर्ष है। बता दें कि आयु की गणना 12 जनवरी 2024 से की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवारों को Gate स्कोर के जरिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन, रिक्तियों से 10 गुना तक किया जाएगा। इंटरव्यू में उम्मीदवारों को संबंधित विषय का ज्ञान और उस विषय से जुड़ी कम्यूनिकेशन स्किल टेस्ट किया जाएगा।

आवेदन शुल्क 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए देने होंगे। वहीं, अनरिजर्व, EWS व OBC पुरुष उम्मीदवारों से अतिरिक्त 100 रुपए लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- भारत का एक ऐसा स्कूल जो फीस में रुपये नहीं बल्कि ये चीज लेता है
 

Latest Education News