A
Hindi News एजुकेशन नौकरी इंटरव्यू में पूछा जाने वाला वो एक सबसे सिंपल सवाल, जिसका जवाब देते हुए ज्यादातर लोग फंस जाते हैं

इंटरव्यू में पूछा जाने वाला वो एक सबसे सिंपल सवाल, जिसका जवाब देते हुए ज्यादातर लोग फंस जाते हैं

इंटरव्यू एक ऐसा चरण है, जिसमें कुछ लोग बैठे होते हैं, जो आपकी बौद्धिक क्षमता का आंकलन करते हैं।

Most asked questions in interview- India TV Hindi Image Source : PIXEL इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल

सरकारी या प्राइवेट नौकरी पाने के लिए सभी को इंटरव्यू के दौर से गुजरना पड़ता है। ऐसे में इंटरव्यू का नाम सुनते ही लोगों के अंदर बेचैनी बढ़ जाती है। इंटरव्यू एक ऐसा चरण है, जिसमें कुछ लोग बैठे होते हैं, जो आपकी बौद्धिक क्षमता का आंकलन करते हैं। अगर आप इसमें सफल हो जाते हैं तो आपकी नौकरी पक्की हो जाती है। ऐसे में इंटरव्यू से पहले मन में कई सवाल आते हैं। आज हम इंटरव्यू से जुड़ी एक बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल कौन सा है? इंटरव्यू लेने वाले लोग किन सवालों पर ज्यादा ध्यान देते हैं? इसमें सबसे हैरानी की बात यह है कि ज्यादातर इंटरव्यू लेने वाले लोग भी एक ही जवाब से संतुष्ट हो जाते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सा सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है।

तो सबसे अधिक ये सवाल पूछा जाता है? 
जब इंटरव्यू शुरू होता है तो इंटरव्यू लेने वाले सबसे पहले यही पूछते हैं कि आप अपने बारे में बताएं? यह सवाल सुनते ही सामने वाला युवक सोचने लगता है कि क्या मैं अपने बारे में बताऊं। यहीं पर ज्यादातर लोग फंस जाते हैं। ऐसे में सामने बैठे इंटरव्यू लेने वाले समझ जाते हैं कि वह इस सवाल में फंस रहा है। इसके साथ ही इंटरव्यू लेने वाला आपका आत्मविश्वास देखता है। और जाहिर सी बात है कि अगर आप इस सवाल का जवाब देने में अटक जाते हैं तो आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। यहीं से तय होता है कि इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति रखना चाहते हैं या नहीं। आपको बता दें कि आमतौर पर यह सवाल हर इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछा जाता है। जो इसका सही उत्तर देता है उसकी नौकरी पक्की हो जाती है।

यह गलती बिल्कुल नहीं करें
अगर आप अब तक यह गलती करते आ रहे हैं तो कुछ टिप्स सीख लें और याद रखें कि यह गलती न करें। ऐसे में कोई भी इंटरव्यू बेहतरीन रहेगा। आप जिस भी इंटरव्यू में जाते हैं, आपको अपने बारे में बताने के लिए कहा जाता है। ऐसे में सामने वाले से आई कॉन्टैक्ट बनाकर अपने बारे में बताएं, लेकिन ध्यान रहे कि अपने बारे में बताते समय ज्यादा समय न कवर करें। जब आपसे अपने बारे में पूछा जाए तो सिर्फ अपने बारे में बताएं। अपने घर के बारे में कुछ न बताएं क्योंकि सामने वाला आपको नौकरी पर रखने वाला है न कि आपके परिवार वालों को। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। इंटरव्यू के दौरान आत्मविश्वास की कमी को अपने अंदर बाधा न बनने दें।

Latest Education News