A
Hindi News एजुकेशन नौकरी रेलवे में लेवल 1 और 2 पदों पर निकली भर्ती, कैसे होगा सेलेक्शन; जानें यहां

रेलवे में लेवल 1 और 2 पदों पर निकली भर्ती, कैसे होगा सेलेक्शन; जानें यहां

रेलवे में नौकरी ढूंढ़ रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। सदर्न रेलवे ने लेवल 1 और लेवल 2 पदों पर भर्ती निकाली है। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

रेलवे में नौकरी ढूंढ़ रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। सदर्न रेलवे ने लेवल 1 और लेवल 2 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcmas.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इन पदों को स्काउट एवं गाइड कोटा के तहत भरा जाएगा। 

कब है लास्ट डेट 

इन पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए  20 फरवरी 2024 तक अप्लाई कर दें, जो कि इसके लिए लास्ट डेट है। 

वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 17 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें- 

  • दक्षिणी रेलवे: 14 पद

आईसीएफ: 3 पद

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के सेलेक्शन प्रोसेस में लिखित परीक्षा शामिल है। जिसमें 40 वस्तुनिष्ठ प्रश्न और स्काउट और गाइड संगठन व उसकी गतिविधियों से संबंधित 1 निबंध प्रकार का प्रश्न  शामिल है। इसके अलावा लेवल 2 और लेवल 1 के लिए सामान्य ज्ञान शामिल है।

परीक्षा शुल्क

सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹500/- का भुगतान करना होगा। जो लोग अधिसूचना के अनुसार पात्र पाए जाएंगे और वास्तव में लिखित परीक्षा/कंप्यूटर-आधारित परीक्षा में उपस्थित होंगे, उन्हें बैंक शुल्क काटने के बाद ₹400/- वापस कर दिए जाएंगे। एससी/एसटी और अन्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹250/- है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- NHAI में इन पदों पर निकली भर्ती, कितनी है वैकेंसी; जानें सेलेक्शन प्रोसेस से लेकर हर एक डिटेल
अयोध्या में राम मंदिर के अलावा और क्या है खास 
 

 

Latest Education News