A
Hindi News एजुकेशन नौकरी गुड न्यूज! इस यूनिवर्सिटी में आने वाली हैं टीचिंग की वैकेंसी

गुड न्यूज! इस यूनिवर्सिटी में आने वाली हैं टीचिंग की वैकेंसी

कुडुख भाषा में छह, संथाली भाषा में 39, हो भाषा में 39, कुरमाली भाषा में 39 और मुंडारी भाषा में 12 शिक्षकों के पद सृजित होने हैं। वहीं स्नातकोत्तर केंद्रों में संथाली, हो, कुरमाली और मुंडारी भाषा में छह-छह पद समेत कुल 24 शिक्षकों के पद सृजित किए जायेंगे।

teaching jobs for various languages in jharkhand kolhan university chaibasa गुड न्यूज! इस यूनिवर्सिट- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) Representational Image

रांची. शिक्षक बन देश के भविष्य को उज्जवल बनाने की सोच रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। झारखंड की कोल्हान यूनिवर्सिटी में टीचिंग के लिए 150 से ज्यादा पद सृजित किए गए हैं। चाईबासा स्थित कोल्हान यूनिवर्सिटी में संथाली, हो, कुडुख, कुरमाली तथा मुंडारी भाषा की पढ़ाई के लिए राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने 159 शिक्षकों के पद सृजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि कोल्हान विश्वविद्यालय, चाईबासा के अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों और स्नातकोत्तर केंद्रों में संथाली हो कुडुख, कुरमाली तथा मुंडारी भाषा की शिक्षा के लिए शिक्षकों के पद सृजित करने संबंधी प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

किस भाषा के लिए कितने पद 
प्रवक्ता ने बताया कि इनमें कुडुख भाषा में छह, संथाली भाषा में 39, हो भाषा में 39, कुरमाली भाषा में 39 और मुंडारी भाषा में 12 शिक्षकों के पद सृजित होने हैं। वहीं स्नातकोत्तर केंद्रों में संथाली, हो, कुरमाली और मुंडारी भाषा में छह-छह पद समेत कुल 24 शिक्षकों के पद सृजित किए जायेंगे। गौतरलब है कि पांच अगस्त को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने राज्य की नौकरियों के लिए स्थानीय भाषाओं का ज्ञान अनिवार्य कर दिया था। (Input-bhasha)

Latest Education News