A
Hindi News एजुकेशन नौकरी यूनिवर्सिटीज को भी लाइव दिखानी होगी 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम, यूजीसी ने दिए निर्देश

यूनिवर्सिटीज को भी लाइव दिखानी होगी 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम, यूजीसी ने दिए निर्देश

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने एक नोटिफिकेशन जारी कर सभी विश्वविद्यालयों में भी परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था करने को कहा है। बता दें कि कार्यक्रम का सातवां संस्करण फेसबुक, यूट्यूब, माई गवर्नमेंट पोर्टल, रेडियो और अन्य पर प्रसारित किया जाएगा।

Pariksha Pe Charcha 2024- India TV Hindi Image Source : PTI परीक्षा पे चर्चा

परीक्षा पे चर्चा 2024 का सातवां संस्करण 29 जनवरी को आयोजित किया जाना है। इस कार्यक्रम में, पीएम मोदी सुबह 11 बजे से  नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, इस साल पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए कुल 26,31,698 रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए हैं। My Govt पोर्टल के अनुसार, 205.62 लाख से अधिक छात्रों, 14.93 लाख शिक्षकों और 5.69 लाख अभिभावकों ने कार्यक्रम के लिए अपना एनरोलमेंट किया है। 

4 हजार से ज्यादा छात्रों के साथ होगी बातचीत

पीपीसी 2024 कार्यक्रम के दौरान, लगभग 4,000 छात्रों को पीएम मोदी के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा। इस मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तनाव मुक्त तरीके से बोर्ड परीक्षा पास करने पर सलाह और सुझाव शेयर करेंगे। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य माता-पिता, छात्रों, शिक्षकों और समाज को एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने के लिए एक साथ लाना है जहां हर बच्चे की पर्सनैलिटी का जश्न मनाया जाए, प्रोत्साहित किया जाए और खुद को पूरी तरह से व्यक्त करने की अनुमति दी जाए।

यूजीसी ने संस्थानों से लाइव-स्ट्रीमिंग की व्यवस्था करने को कहा

यूजीसी ने परीक्षा पे चर्चा 2024 के सातवें संस्करण के संबंध में एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। आयोग ने हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स से 29 जनवरी को लाइव-स्ट्रीमिंग की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है। आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'उच्च शिक्षण संस्थान उपरोक्त को प्रमुख स्थानों पर दिखाने और छात्रों और फैकल्टी मेंबर के बीच सूचना प्रसारित करने का अनुरोध किया जाता है।'' नोटिस में आगे लिखा है कि इस कार्यक्रम को ऑल इंडिया रेडियो मीडियम वेव, ऑल इंडिया रेडियो एफएम चैनल, पीएमओ, शिक्षा मंत्रालय, दूरदर्शन, MyGov.in और MoE के YouTube चैनल, Facebook लाइव और MOE के स्वयंप्रभा चैनलों की वेबसाइटों पर वेब स्ट्रीमिंग, लाइव सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रसारित किया जाएगा।'

ये भी पढ़ें:

यूपी में कल बंद रहेंगे सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल, योगी सरकार ने इस कारण लिया ये फैसला

 

Latest Education News