A
Hindi News एजुकेशन नौकरी UPSC IFS परीक्षा के लिए शुरू हुए आवेदन, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

UPSC IFS परीक्षा के लिए शुरू हुए आवेदन, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

संघ लोक सेवा आयोग ने 14 फरवरी 2024 को यूपीएससी आईएफएस परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UPSC IFS Exam Registrations: सरकारी नौकरी की खोज कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग ने 14 फरवरी 2024 को यूपीएससी आईएफएस परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।

जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2024 तक है, इच्छुक कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर दें। इसके एप्लीकेशन में करेक्शन करने के लिए सुधार विंडो 6 मार्च को खुलेगी और 12 मार्च 2024 को बंद हो जाएगी।

पात्रता मापदंड

  • जो उम्मीदवार आईएफएस के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी और प्राणीशास्त्र में से कम से कम एक विषय के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या कृषि, वानिकी या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार की आयु सीमा 1 अगस्त 2024 को 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

आवदेन शुल्क 

महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को  छोड़कर बाकी सभी के लिए आवेदन शुल्क ₹100/- है। वहीं, महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

डायरेक्ट लिंक - https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/

 

Latest Education News