A
Hindi News एजुकेशन NCERT ने अब 10वीं के इस किताब से हटए ये चैप्टर, जानें पूरी डिटेल

NCERT ने अब 10वीं के इस किताब से हटए ये चैप्टर, जानें पूरी डिटेल

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने अब कक्षा 10वीं की रसायन विज्ञान(Chemistry) की पाठ्यपुस्तकों से आवर्त सारणी(Periodic Table), लोकतंत्र और ऊर्जा के स्रोत चैप्टर्स को हटाने का फैसला लिया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने अब कक्षा 10वीं की रसायन विज्ञान(Chemistry) की पाठ्यपुस्तकों से आवर्त सारणी(Periodic Table), लोकतंत्र और ऊर्जा के स्रोत चैप्टर्स को हटाने का फैसला लिया है। इवोल्यूशन पर चार्ल्स डार्विन के अध्याय, द ऑरिजिन ऑफ ऑन अर्थ, ह्यूमन इवोल्यूशन एंड इनहैरिटेंस, साथ ही विकास पर चार्ल्स डार्विन के अध्याय, पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति, मानव विकास और विरासत, साथ ही तत्वों के आवधिक वर्गीकरण पर अध्याय, सभी को कक्षा 10 सीबीएसई विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों से हटा दिया गया है। यहां नीचे कक्षा 10 की किताबों से हटाए गए चैप्टर्स की लिस्ट दी गई है।

साइंस 

  • चैप्टर 5: पीरियोडिक क्लासिफिकेशन ऑफ ऐलीमेंट्स(Periodic Classification of Elements)
  • चैप्टर 14: सोर्सेज ञफ इनर्जी (Sources of Energy)
  • चैप्टर 16: सस्टेनेबल मेनेजमेंट ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज (Sustainable Management of Natural Resources)

डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स 

  • चैप्टर 5: पॉपुलर स्ट्रगल्स एंड मूवमेंट(Popular Struggles and Movements)
  • चैप्टर 6: पॉलिटिकल पार्टीज(Political Parties)
  • चैप्टर 8: चैलेंजेज टु डेमोक्रेसी(Challenges to Democracy)

एनसीईआरटी के मुताहबिक, पाठ्यक्रम के संक्षिप्त युक्तिकरण के कारण महामारी के दौरान इन अध्यायों को नहीं पढ़ाया गया था। अध्याय का नाम "आनुवंशिकता" से "आनुवंशिकता और विकास" रखा गया है। यदि छात्र इन सभी विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं, तो वे कक्षा 11 और 12 में संबंधित विषय का चयन कर सकते हैं। भारत में कक्षा 10 वीं अंतिम वर्ष है जिसमें विज्ञान एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। जो लोग 11वीं और 12वीं में रसायन विज्ञान को स्टडी करने के लिए चुनते हैं, वे ही periodic table के बारे में पढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें: UP में कैसे बनते हैं सरकारी टीचर, इसके लिए क्या-क्या है योग्यता; जानें पूरी डिटेल
 

 

Latest Education News