A
Hindi News एजुकेशन अब स्कूल के बच्चे भी पढ़ेंगे 'नेशनल वॉर मेमोरियल' का इतिहास व महत्व, 7वीं के पाठ्यक्रम में जोड़ा चैप्टर

अब स्कूल के बच्चे भी पढ़ेंगे 'नेशनल वॉर मेमोरियल' का इतिहास व महत्व, 7वीं के पाठ्यक्रम में जोड़ा चैप्टर

देश के बहादुर वीर सैनिकों के बलिदान और नेशनल वॉर मेमोरियल के इतिहास और उसके महत्व को अब स्कूली छात्र पढ़ सकेंगे। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने 7वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक अध्याय शामिल किया है।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक- India TV Hindi Image Source : FILE राष्ट्रीय युद्ध स्मारक

देश के बहादुर वीर सैनिकों के बलिदान और नेशनल वॉर मेमोरियल के इतिहास को अब स्कूली छात्र पढ़ सकेंगे। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने 7वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक अध्याय शामिल किया हैरक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष से कक्षा 7 के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम में 'राष्ट्रीय युद्ध स्मारक' - हमारे बहादुर सैनिकों को एक श्रद्धांजलि' पर एक अध्याय शामिल किया गया है। 

रक्षा और शिक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य स्कूली बच्चों में देशभक्ति, कर्तव्य के प्रति समर्पण और साहस और बलिदान के मूल्यों को विकसित करना और राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी को बढ़ाना है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "अध्याय स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र की सेवा में सशस्त्र बलों के बहादुरों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान के अलावा, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (एनडब्ल्यूएम) के इतिहास, महत्व और अवधारणा पर प्रकाश डालता है।" इसमें कहा गया है, "अध्याय में दो दोस्त पत्रों का आदान-प्रदान करते हैं और बहादुरों द्वारा किए गए बलिदानों के कारण मिली आजादी के लिए कृतज्ञता की भावनाओं को साझा करते हैं।"

इसमें आगे कहा गया, "प्रतिष्ठित स्मारक का दौरा करते समय बच्चों के मन और दिल में जो गहरा भावनात्मक प्रभाव और जुड़ाव पैदा होता है, उसे एनसीईआरटी के लेखकों ने रचनात्मक रूप से सामने लाया है।" प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में NWM को राष्ट्र को समर्पित किया।

ये भी पढ़ें: नागपुर यूनिवर्सिटी में अब पढ़ाया जाएगा बीजेपी का इतिहास, राम जन्मभूमि आंदोलन भी पाठ्यक्रम में शामिल

Latest Education News