A
Hindi News एजुकेशन NMC ने उठाया कड़ा कदम, 9 मेडिकल कॉलेजों में MBBS में एडमिशन पर रोक, देखें कहीं आपका भी कॉलेज शामिल तो नहीं!

NMC ने उठाया कड़ा कदम, 9 मेडिकल कॉलेजों में MBBS में एडमिशन पर रोक, देखें कहीं आपका भी कॉलेज शामिल तो नहीं!

MBBS में इस साल एडमिशन लेने जा रहे हैं तो सभंल जाएं। एनएमसी ने 7 राज्यों में कई मेडिकल कॉलेजों पर एमबीबीएस में एडमिशन पर रोक लगा दी है।

NMC, MBBS- India TV Hindi Image Source : PTI NMC ने 9 मेडिकल कॉलेजों में MBBS में एडमिशन पर लगाई रोक

एमबीबीएस में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। नेशनल मेडिकल कमीशन ने हाल ही में देश की कुछ मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन पर पाबंदी लगा दी है। ये कॉलेज प्राइवेट या ट्रस्टी के हैं। देश के कुल 9 मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पर रोक लगा दी है। NMC ने इन कॉलेजों को एमबीबीएस 2023-2024 सेशन में एडमिशन देने के लिए अयोग्य माना है। जानकारी दे दें कि इन कॉलेजों में 1500 सीटें है।

कई राज्यों के कॉलेजों के नाम

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार जिन 9 कॉलेजों को एमबीबीएस में एडमिशन के लिए अयोग्य घोषित किया गया है। उनमें से दो तमिलनाडु और कर्नाटक में स्थित हैं, जबकि अन्य संस्थान पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में हैं।

कॉलेजों में पाई गई खामियां

NMC की रिपोर्ट के मुताबिक, दो कॉलेजों पर अससमेंट टीम के साथ असहयोग और कदाचार के आरोप हैं। साथ ही ये कॉलेज मानकों का भी पालन नहीं हो रहा था। जिस कारण NMC ने यह फैसला लिया है। रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि दोबारा हुए मूल्यांकन में एनएमसी या स्वास्थ्य मंत्रालय से अपील के बाद ज्यादातर कॉलेजों को फिर से मान्यता मिल गई है, क्योंकि इन कॉलेजों ने छोटी-मोटी कमियों को ठीक कर लिया है।

क्या होगा जो इन कॉलेजों में पढ़ रहे?

वहीं, कुछ कॉलेजों में अभी भी कई खामियां हैं। अगर किसी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मरीजों और फैकल्टी मेंबर की कमी इस हद तक है कि उसे तुरंत ठीक नहीं किया जा सकता है, तो उन्हें वर्तमान में छात्रों को दाखिला देने की अनुमति नहीं है। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन कॉलेजों में पढ़ रहे पूर्व बैचों के छात्रों पर इसका कोई असर नहीं होगा।

Latest Education News