A
Hindi News एजुकेशन एनएमसी ने बैठक के बाद लिया बड़ा फैसला, मेडिकल कॉलेज के छात्रों और टीचर्स को करना होगा ये जरूरी काम

एनएमसी ने बैठक के बाद लिया बड़ा फैसला, मेडिकल कॉलेज के छात्रों और टीचर्स को करना होगा ये जरूरी काम

NMC ने मेडिकल कॉलेज के छात्रों और टीचर्स के लिए अहम नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस के मुताबिक, अब छात्रों और टीचर्स को कॉलेज में अपनी 75 फीसदी अटेंडेंस लगानी जरूरी होगी।

Medical - India TV Hindi Image Source : FILE मेडिकल कॉलेज के छात्रों और टीचर्स के लिए जारी हुआ अहम नोटिस

NMC ने सभी मेडिकल कॉलेजों में शिक्षक और छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। एनएमसी ने बीते दिन मंगलवार को इसके लिए सभी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्यों के साथ ऑनलाइन मीटिंग की। मीटिंग में एनएमसी ने कहा कि कॉलेज में शिक्षकों की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से दर्ज हो। साथ ही ग्रेजुएट और पीजी की एग्जाम का वीडियो बनाकर एनएमसी को भेजा जाए।

जल्द ही नई पोर्टल होगी तैयार

एनएमसी ने आगे ये भी कहा कि कॉलेज का निरीक्षण अब लगातार नहीं किया जाएगा। प्राचार्य सारे डाक्यूमेंट को वेरीफाई कर एनएमसी के पोर्टल पर डालेंगे। इसके लिए जल्द ही नई पोर्टल तैयार की जा रही है। साथ ही कमीशन ने निर्देश दिया कि पीजी करने वाले स्टूडेंट के लिए इलेक्ट्रॉनिक लॉग बुक बनाया जाए, जिसमें पीजी के छात्र रोज के कामों का डिटेल लिखेंगे और अपने गाइड से वेरीफाई कराएंगे।

अब इन्हें भी माना जाएगा पास

एनएमसी ने नई व्यवस्था का हवाला देते हुए कहा कि पहले थ्योरी और प्रैक्टिकल में पास करने के लिए 50-50 नंबर लाने होते थे। अब अगर किसी स्टूडेंट को एक विषय में 40 और दूसरे में 60 नंबर मिलेगा तब भी उसे पास माना जाएगा। साथ ही अगर किसी कॉलेज में पढ़ाई व्यवस्था ठीक नहीं होगी तो वहां की सीटें कम कर दी जाएंगी। 

आए 25 लाख से ज्यादा आवेदन

इस साल नीट यूजी परीक्षा 2024 के लिए 25 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है। जो पिछले साल की तुलना में करीब 20 फीसदी ज्यादा है। वहीं एनटीए ने नीट यूजी के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 16 मार्च तक बढ़ा दी है। ऐसे में अगले तीन दिन में नीट के लिए और भी छात्र आवेदन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर निकली इस राज्य में भर्ती, जानें कैसे करना है आवेदन
यूपी में निकली आगंनबाड़ी कार्यकर्ता के 500 से अधिक पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

Latest Education News