A
Hindi News एजुकेशन 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, NTA ने JEE Main के इस क्राइटेरिया में दी छूट

12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, NTA ने JEE Main के इस क्राइटेरिया में दी छूट

JEE Main 2023: IIT-NIT में एडमिशन के लिए NTA ने 12वीं के छात्रों को बड़ी रियायत देने का फैसला किया है।

NTA ने JEE Main के एलिजबिलिटी क्राइटेरिया में छूट दी है।- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO NTA ने JEE Main के एलिजबिलिटी क्राइटेरिया में छूट दी है।

नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) ने आईआईटी-एनआईटी में एडमिशन के लिए बड़ी छूट देने का फैसला किया है। NTA ने मंगलवार को नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIITs), इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT), अन्य सेंट्रली फंडेड टेक्निकल इंस्टिट्यूशन्स (CFTIs) में एडमिशन के लिए एलिजबिलिटी क्राइटेरिया के रूप में कक्षा 12 के 75 प्रतिशत अंकों वाले शर्त में छूट दी। बता दें कि प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य अंकों के आधार पर किया जाता है।

पात्रता मानदंड में छूट

सरकार द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2023 पात्रता मानदंड में छूट दी गई है। शिक्षा मंत्रालय (एमओई) ने जेईई मेन और जेईई एडवांस दोनों परीक्षाओं के लिए योग्यता में छूट दी है। कक्षा 12वीं बोर्ड में कुल मिलाकर 75 प्रतिशत और उससे अधिक स्कोर करने वालों के अलावा, प्रत्येक शिक्षा बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल वाले छात्र भी परीक्षा देने के साथ-साथ आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश लेने के पात्र होंगे। NTA ने ये भी कहा कि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, कक्षा 12 की परीक्षा में योग्यता अंक 65% होना चाहिए।

छात्रों को मिलेगी राहत

चूंकि कई स्टेट बोर्डों में टॉप 20 पर्सेंटाइल छात्र में से कई 75 प्रतिशत अंक या 350 नंबर से कम स्कोर करते हैं। इसलिए, टॉप 20 पर्सेंटाइल मानदंड उन उम्मीदवारों की मदद करेगा, जिनके मार्क्स 12वीं बोर्ड में कुल 75 प्रतिशत से कम हैं। 

मंगलवार देर रात जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में, एजेंसी ने कहा कि उसे 12वीं कक्षा की परीक्षा में 75% अंकों के मानदंड को बदलने के संबंध में छात्रों से कई रिक्वेस्ट मिली थी। बता दें कि एनटीए ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए एकेडेमिक सेशन 2023 के मानदंड में 2 साल की ढील देने के बाद इसे लागू किया था। हालांकि, छात्र टेस्टिंग एजेंसी से उन्हें एक और साल के लिए राहत देने की मांग कर रहे थे।

24 जनवरी से 31 जनवरी के बीच होगी परीक्षा

जेईई (मुख्य) परीक्षा का पहला दौर गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी को छोड़कर, 24 जनवरी से 31 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा। परीक्षा का दूसरा चरण 6 अप्रैल से 12 अप्रैल, 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा।

जेईई (मेन) का आयोजन एनआईआईटी, आईआईआईटी और भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्तपोषित/मान्यता प्राप्त अन्य संस्थानों/विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम (बीई/बीटेक) में प्रवेश के लिए किया जाता है। यह जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा भी है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

Latest Education News